आज रात तट से टकरा सकता ‘सितरंग’ ,ओडिशा-बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट जारी

बंगाल
देश पर एक चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। बंगाल की खाड़ी में बनने वाले साइक्लोन के आज रात तट से टकराने के आसार हैं। अगर ये आज रात तट से टकराएगा तो चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है, फिलहाल इसकी तीव्रता क्या होगी,इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है। लेकिन ओडिशा और आस-पास के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी का कहना है कि ये तूफान के उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर धीरे-धीरे मूव करेगा। इस तूफान का नाम 'सितांग' है, जिसे कि थाईलैंड नाम दिया है। मछुआरों को भी 23 से 26 अक्टूबर तक तटीय इलाकों में जाने से रोका गया है। तो वहीं बंगाल में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि NDRF, Indian Coast Guard, भारतीय नौसेना और अग्निशमन सेवाओं को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है तो वहीं ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

वैसे मौसम विभाग ने कहा है कि आज ओडिशा और बंगाल के अलावा केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले 24 घंटों में भारी बारिश हो सकती है। हिमाचल के ऊपरी हिस्से में बर्फबारी के भी आसार नजर आ रहे हैं इसलिए भी देश के कई राज्यों में उलटफेर के आसार हैं, स्नोफॉल के कारण अब मैदानी इलाकों में तापमान गिरेगा और सर्दी बढ़ेगी।

आईएमडी ने कहा है कि अब दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम सर्द रहने वाला है। सुबह और शाम के तापमान में गिरावट देखी जाएगी और महीने के अंत तक देश के कई राज्यों में सर्दी दस्तत दे देगी। तो वहीं दिवाली से पहले ही दिल्ली-एनसीआर की हवा बुरी तरह से प्रदूषित हो गई है, आज सुबह यहां AQI 252 पहुंच चुका है, जो कि अच्छे संकेत नहीं है।

आपको बता दें कि सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च यानी कि सफर ने पहले ही चेतावनी दी हुई है कि अगर इस बार दिवाली में पिछले साल की तुलना में 25 प्रतिशत भी पटाखे जलाए गए तो ये परेशानी भरा सबब होगा।

Related Articles

Back to top button