मंडी के दौर में Tech Mahindra देगी हजारों लोगों को नौकरी,कंपनी ने की घोषणा

 नई दिल्ली       

वैश्विक स्तर पर बढ़ते मंदी (Recession) के जोखिम के बीच जहां दुनिया भर की कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है, वहीं एक भारतीय कंपनी ने हजारों लोगों को नौकरी देने का ऐलान किया है. देश की पांचवीं सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (IT) कंपनी टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) ने गुजरात में 3,000 लोगों को नियुक्त करने की घोषणा की है.

गुजरात सरकार के साख एमओयू
पीटीआई के मुताबिक, टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) ने  अपनी IT/ITeS सर्विस पॉलिसी के तहत गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर साइन किए. कंपनी की ओर से प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सी पी गुरनानी (CP Gurnani) ने कहा कि यह करार कंपनी को उद्यमों की बदलती इंजीनियरिंग जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाने का काम करेगा.

अगले 5 साल के लिए बनाया प्लान
दिग्गज भारतीय आईटी कंपनी टेक महिंद्रा ने ये 3000 नौकरियां चरणबद्ध तरीके से अगले पांच साल में देने का प्लान तैयार किया है. कंपनी के बयान में कहा गया कि टेक महिंद्रा ऐसी डिजिटल इंजीनियरिंग सेवाएं उपलब्ध कराएगी, जिससे कारोबार करने वाले लोग अधिक संपर्क बनाकर डिजिटल परिवर्तन की चुनौतियों पर नजर रख पाएंगे. वह डिजिटल उत्पादों का निर्माण करते हुए इनकम के नए सोर्स तैयार कर सकेंगे.

राज्य सरकार ने पेश की है पॉलिसी
गौरतलब है कि गुजरात सरकार ने राज्य में आईटी और आईटी से जुड़े अन्य सेक्टर्स की पॉलिसी (2022-27) पेश की है. इससे राज्य में डिजिटल नवप्रवर्तन में तेजी आई है. यह छोटे और मझोले कारोबारों को सशक्त बनाते हुए उन्हें डिजिटलीकरण के साथ राज्य की अर्थव्यवस्था बढ़ाने में योगदान करने में सक्षम बनाने का काम करेगी. इस पॉलिसी के तहत अब तक राज्य सरकार ने देश और विदेश की 15 शीर्ष आईटी कंपनियों के साथ एमओयू साइन किए हैं.

दुनिया भर की कंपनियां मंदी के साये में
गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक (World Bank) समेत कई एजेंसियों और एक्सपर्ट्स ने वैश्विक स्तर पर मंदी का जोखिम बढ़ने की चेतावनी दी है. मंदी की आहट के चलते दुनियाभर की बड़ी-बड़ी कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है. कुछ का जिक्र करें तो चीन की अलीबाबा (Alibaba) ने 10,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया.

वहीं रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट (Wallmart) ने 200, भारत में टेक सेक्टर की तीसरी बड़ी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजिस (HCL Technologies) ने वैश्विक स्तर पर 350 कर्मचारियों की छंटनी की है. जबकि, फेसबुक (Facebook) और बायजू (Byju's) समेत कई कंपनियों ने अपने यहां छंटनी की तैयारी कर ली है.

Related Articles

Back to top button