नई वन्दे भारत एक्सप्रेस ने बनाया स्पीड का नया रिकॉर्ड, सिर्फ 52 सेकंड में प्राप्त की 100 किमी/घंटा की रफ्तार

नई दिल्ली  
नई वन्दे भारत एक्सप्रेस की वर्तमान में टेस्टिंग चल रही है और इस ट्रेन ने सिर्फ 52 सेकंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार प्राप्त की है। पुराने वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन्स के मुकाबले इस ट्रेन ने 2.6 सेकंड कम समय लिया है। भारत में अगले साल स्वतंत्रता दिवस तक कुल 75 वन्दे भारत एक्सप्रेस चलाई जानी है और उसमें यह तीसरी ट्रेन होगी जिसका संचालन इस महीने के अंत तक शुरू किया जा सकता है।

 
नई वन्दे भारत एक्सप्रेस को जल्द ही लाया जाना है और इसके पहले इस ट्रेन की कई जानकरियों का खुलासा कर दिया गया है। नई वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम गति 180 किमी/घंटा होगी जो पुराने ट्रेन के मुकाबले 20 किमी/घंटा अधिक है। वर्तमान में नई ट्रेन को मुंबई अहमदाबाद के बीच टेस्ट किया गया है तथा जल्द ही इसे लॉन्च किया जाएगा।
 
नई वन्दे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल इस रूट में 9 सितंबर को किया गया था। इस ट्रेन ने 492 किमी का सफर 5 घंटे 10 मिनट में पूरा किया है, वहीं शताब्दी ट्रेन को इस सफर को पूरा करने में 6 घंटे 20 मिनट का समय लगता है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी की यह ट्रेन 160 किमी/घंटा की गति सिर्फ 130 सेकंड में प्राप्त कर लेती है जबकि पुराने मॉडल्स को 146 सेकंड का समय लगता है।
 
यह नई वन्दे भारत एक्सप्रेस सिर्फ स्पीड के मामलें में ही नहीं सुविधा के मामलें में भी बेहतर होने वाली है। वैष्णव ने आगे बताया कि इस ट्रेन में 32-इंच की एलसीडी स्क्रीन व वाई-फाई की सुविधा दी जायेगी, ताकि यात्री अपना मनचाहा कंटेंट देख सके। इस ट्रेन के वजन को 430 टन से कम करके 290 टन किया गया है और इसमें 3 घंटे का बैटरी बैकअप दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button