2022 के नतीजों ने 2024 के नतीजे तय कर दिए- प्रधानमंत्री मोदी 

नई दिल्ली

 उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में हुए चुनाव के नतीजे स्पष्ट हो रहे हैं. रुझानों में बीजेपी को यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बड़ी जीत मिली है, वहीं ये आंकड़ा नतीजों में भी तब्दील हो रहा है. बीजेपी को सबसे बड़ी जीत यूपी में मिली है. चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन शानदार रहा है. चुनाव नतीजे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज उत्सव का दिन है, कार्यकर्ताओं ने जनता का दिल जितने में कोई कसर नहीं छोड़ी. उन्होंने कहा कि मैं आज ये भी कहूंगा कि 2019 के चुनाव नतीजों के बाद, कुछ पॉलिटिकल ज्ञानियों ने कहा था कि 2017 के नतीजों ने 2019 के नतीजे तय कर दिए. मैं मानता हूं इस बार भी वो यही कहेंगे कि 2022 के नतीजों ने 2024 के नतीजे तय कर दिए.

मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, "उत्तर प्रदेश ने तो देश को बहुत पीएम दिए, लेकिन किसी मुख्यमंत्री का दोबारा चुना जाना यूपी में 37 साल बाद इतिहास बनने जा रहा है. मतदाताओं के निर्णय के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं." उन्होंने कहा, "चुनाव के दौरान बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने मुझसे वादा किया था कि इस बार होली 10 मार्च से ही शुरू हो जाएगी. हमारे कर्मठ कार्यकर्ताओं ने अपने वादे को पूरा करके दिखाया है. मैं अपने कार्यकर्ताओं की प्रशंसा करूंगा, जिन्होंने इन चुनावों में कड़ी मेहनत की है."

गोवा में बीजेपी बहुमत के करीब

गोवा में बीजेपी अब तक 20 सीटों पर जीत चुकी है. बहुमत हासिल करने के लिए एक सीट की जरुरत है. गोवा की 40 विधानसभा सीटों में से अब तक 39 सीटों पर नतीजे स्पष्ट हो चुके हैं. वहीं, एक सीट पर नतीजे आने बाकी है. गोवा में कांग्रेस 10 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि एक सीट पर वोटों की गिनती में आगे चल रही है. गोवा में आम आदमी पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है.

मणिपुर में 40 सीटों पर नतीजे आए

मणिपुर की 60 विधानसभा सीटों में से 40 सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं. मणिपुर में बीजेपी 20 सीटों पर जीत चुकी है, जबकि 11 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी को बहुमत के लिए 31 का आंकड़ा छूना होगा. वहीं, मणिपुर में कांग्रेस ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा जनता दल यूनाइटेड ने गोवा में 5 सीटें जीती है, जबकि एक सीट पर वोटों की गिनती में आगे चल रही है.

यूपी में प्रचंड जीत की ओर बीजेपी 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटों में से अब तक 84 सीटों पर नतीजे आए हैं. यूपी में बीजेपी अब तक 64 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, जबकि 187 सीटों पर आगे चल रही है. ऐसे  बीजेपी 251 सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं, समाजवादी पार्टी 16 सीटों पर जीत चुकी है और 98 सीटों पर आगे चल रही है. इस तरह सपा 114 सीटों पर आगे हैं. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी अभी एक सीट पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस एक सीट पर जीत दर्ज कर चुकी है और एक सीट पर आगे चल रही है. 

उत्तराखंड में 37 सीटों पर आए नतीजे

उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर 37 सीटों के नतीजे आ गए हैं. यहां बीजेपी 25 सीटें जीत चुकी है, जबकि 22 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी को बहुमत के लिए 36 सीटों की जरुरत है. वहीं, कांग्रेस ने यहां अब तक 11 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि 8 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी ने यहां एक सीट पर जीत दर्ज की है, जबकि एक सीट पर आगे चल रही है.

पंजाब में आप की एतिहासिक जीत

इसके अलावा पंजाब में आम आदमी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है. आप ने यहां प्रचंड बहुमत हासिल करने के साथ अब तक 89 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है, जबकि तीन सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, सत्ता में रही कांग्रेस को यहां 17 सीटें जीती हैं, जबकि एक सीट पर वोटों की गिनती में आगे चल रही है. बीजेपी ने यहां दो सीटों पर जीत दर्ज की है.

Related Articles

Back to top button