Tomato News : कर्नाटक में टमाटर के 200 % बढ़े दाम, देश के बाकी राज्यों में Rs.100/Kg क्यों हुआ Tomato का भाव?

Tomato News : टमाटर इस वक्त 100 रुपए प्रति किलो के भाव में बिक रहा है। अकेले कर्नाटक में इसकी कीमत 200 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है।

Latest Tomato News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. भारत में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं। कुछ सप्ताह पहले तक 30 से 40 रुपए प्रतिकिलो बिकने वाला टमाटर इस वक्त 100 रुपए प्रति किलो के भाव में बिक रहा है। अकेले कर्नाटक में इसकी कीमत 200 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है।

अचानक क्यों बढ़ गई टमाटर की कीमत

टमाटर किसानों की मानें तो पिछले साल की तुलना में इस वर्ष टमाटर की कीमत इसलिए ज्यादा है क्योंकि बुवाई कम हुई है। पिछले साल बीन्स की कीमतें आसमान पर पहुंच गई थी जिसकी वजह से किसानों ने टमाटर की जगह बीन्स की खेती ज्यादा की है। कमजोर मानसूर दूसरा कारण बना जिसकी वजह से टमाटर की फसलें सूख गईं। माना जा रहा है कि इस साल टमाटर की पैदावार से 50 से 70 फीसदी तक की कमी आई है, जिसके कारण कीमतों में अचानक उछाल आ गया है।

1 महीने में कैसे बढ़े टमाटर के भाव

मई के पहले सप्ताह में 15 रुपए किलो बिका टमाटर
जून के पहले सप्ताह में 30 रुपए किलो बिका टमाटर
जून के दूसरे सप्ताह में 30 रुपए किलो बिका टमाटर
जून के तीसरे सप्ताह में 60 रुपए किलो पहुंचा टमाटर
जून के चौथे सप्ताह में 80 रुपए किलो पहुंचा टमाटर
अलग-अलग राज्यों में 100-115 रुपए बिक रहा टमाटर

मई में टमाटर 3 से 5 रुपए प्रति किलो थोक भाव पर बिका

एक महीने पहले यानि मई में टमाटर की कीमत 3 से 5 रुपए प्रति किलो थोक भाव में बिक रहा था जबकि इसकी खुदरा कीमतें करीब 20 रुपए प्रति किलो रहीं। रेट गिरने कारण किसानों ने ट्रैक्टर चलाकर टमाटर को नष्ट कर दिया। महाराष्ट्र आदि में टमाटर की पूर्ति के लिए पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बांग्लादेश से भी टमाटर मंगाया जा रहा है। हालांकि मध्य प्रदेश के नीमच में टमाटर अभी भी 10 रुपए किलो बिक रहा है जबकि देश के बाकी हिस्सों में इसकी कीमत 100 रुपए को भी पार कर गई है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)

मंडी के नाम न्यूनतम भाव अधिकतम भाव
होशंगाबाद मंडी भाव 1450 प्रति क्विंटल 1720 प्रति क्विंटल
राजगढ़ मंडी भाव 1800 प्रति क्विंटल 2500 प्रति क्विंटल

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)

मंडी के नाम न्यूनतम भाव अधिकतम भाव
दुर्ग मंडी भाव 3650 प्रति क्विंटल 5900 प्रति क्विंटल
रायगढ़ मंडी भाव 3850 प्रति क्विंटल 5200 प्रति क्विंटल
राजनन्दगाँव मंडी भाव 4450 प्रति क्विंटल 6500 प्रति क्विंटल

जयपुर में टमाटर का रेट

राजस्थान की राजधानी जयपुर में टमाटर की आवक स्थिति सामान्य है, जिसकी वजह से टमाटर के भाव बढ़े हुए चल रहे है | यदि हम यहाँ की मंडी की बात करे, तो यहाँ 6750 रुपये से लेकर 8110 रुपये प्रति क्विंटल का भाव चल रहा है |

दिल्ली में टमाटर का रेट

भारत की राजधानी दिल्ली में टमाटर यहाँ के समीपवर्ती राज्यों से आता है, जिसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हरियाणा शामिल है| बारिश की वजह से फसलों के प्रभावित होने से इसके उत्पादन और सप्लाई में काफी कमी देखने को मिल रही है| यदि हम वर्तमान समय की बात करे, तो इस समय 3550 रुपये से लेकर 5700 रुपये प्रति क्विंटल का भाव चल रहा है|

Related Articles

Back to top button