PM Kisan Yojana Update : PM Kisan Yojana की 23 जनवरी को होगी 13वीं किस्त जारी

PM Kisan Yojana Update : पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजना है, इसके तहत केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को 6000 रुपये 3 किस्तों में सालाना दिए जाते है। केन्द्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के 10 करोड़ के ज्यादा किसानों के लिए अच्छी खबर है। 13वीं किस्त को लेकर नया अपडेट सामने आया है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केन्द्र की मोदी सरकार 13वीं किस्त के 2000 रुपए नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के दिन 23 जनवरी को जारी कर सकती है।हालांकि तारीख को लेकर अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।अधिक जानकारी के लिए किसान आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक करते रहें।

इससे पहले कहा जा रहा था कि लोहडी या मकर संक्रांति पर 13वीं किस्त जारी की जा रही है, लेकिन अब खबर आ रही है कि 26 जनवरी से पहले अगली किस्त जारी की जा सकती है। 13वीं किस्त से पहले सभी लाभार्थी किसान भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर लें, वरना 13वीं किस्त से आपको वंचित रखा जा सकता है। योजना के तहत इसका लाभ केवल उन्हीं क‍िसानों को मिलेगा जिनका भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और KYC पूरी हो चुका है। अगर आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

क्या है योजना के नियम

नियम के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि जनवरी में ही 13वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।चुंकी पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने 1 जनवरी 2022 को किस्त जारी की थी, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी जनवरी में ही अगली किस्त जारी की जा सकती है, हालांकि अभी तक सरकार द्वारा तारीख की पुष्टि होना बाकी है।

क्या है पीएम किसान योजना

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजना है, इसके तहत केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को 6000 रुपये 3 किस्तों में सालाना दिए जाते है। केन्द्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।यह पैसा डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में पहुंचता है। यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है।

क्या पति-पत्नी दोनों को मिलेगा लाभ

अक्सर ये सवाल सामने आते है कि क्या पीएम किसान योजना में क्या पति-पत्नी दोनों को सम्मान निधि का पैसा मिल सकता है? क्या पत्नी और पत्नी दोनों ही इस योजना के लाभार्थी हो सकते हैं? तो इसका जवाब है ना। चुंकी सरकार के नियमों के मुताबिक PM KISAN योजना का लाभ पति-पत्नी दोनों नहीं ले सकते हैं। योजना के नियमों के अनुसार किसी परिवार के एक ही सदस्य को इसका लाभ मिल सकता है। वही अगर परिवार में पति-पत्नी दोनों को इस स्कीम का लाभ मिला है, तो उनसे राशि वसूल की जा सकती है, क्योंकि ऐसे लोग इस किसान सम्मान निधि के लिए पात्र नहीं हैं।

ये भी योजना से बाहर

  • अगर आप किसी संवैधानिक पद पर काम कर रहे हैं, केंद्र या राज्य सरकार के मौजूदा या अवकाश प्राप्त कर्मचारी हैं।
  • अगर आपको सरकार से पेंशन मिलती है तो भी आप इस योजना के योग्य नहीं माने जाएंगे और आप लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • अगर आपने अब तक भू-सत्यापन नहीं करवाया है, तो ऐसे में भी आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं ।
  • अगर ई-केवाईसी भी नहीं करवाई है, तो भी 13वीं किस्त आपको नहीं भेजी जाएगी।

ऐसे चेक करें अपडेट

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।
    अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुलेगी।
  • किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।वही दाएं हाथ पर आपको सबसे ऊपर eKYC लिखा भी मिलेगा, इस पर क्लिक करके आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें और OTP डालें।अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा।

ऐसे करें e-KYC

  • हर लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है, आप इसे ऑनलाइन pmkisan.gov.in पर विजिट करके या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर (CSC Centre) जाकर भी करवा सकते हैं।
  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
    वेबसाइट के दाईं ओर ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें।अपना आधार नंबर दर्ज करें।अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • इसके बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। बस, ऐसे ही ई-केवाईसी किया जाता है।
Show More
Back to top button
Join Our Whatsapp Group