Weather Forecast: दिल्ली में खुला रहेगा मौसम, जानें बाकी राज्यों का हाल

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज इन दिनों बदला हुआ है। कई हिस्सों में मूसलाधार तो कहीं-कहीं रिमझिम बारिश हो रही है। लगातार बारिश के कारण तापमान में भी कमी आई है, लेकिन अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर वालों को फिर से गर्मी का अहसास होगा।

वहीं छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जैसे राज्यों में अभी भी बारिश की संभावना बनी हुई है। इन राज्यों में 19 सितंबर से 21 सितंबर तक बारिश की होने के आसार हैं।

दिल्ली में इस सप्ताह बारिश नहीं
राजधानी दिल्ली में लगातार तीन दिनों तक रिमझिम बारिश के बाद मानसून विदाई लेने जा रहा है। यही वजह है कि इस सप्ताह बारिश की संभावना नहीं है। इसके चलते सप्ताह भर पारा चढ़ेगा व हल्की गर्मी का अहसास बढ़ेगा। आज दिनभर तेज धूप निकलेगी। बीच-बीच में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हवा की रफ्तार मध्यम रहेगी व नमी का स्तर अधिक रहेगा। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 21 सितंबर से फिर से बारिश होगी।

मध्य प्रदेश में गरज के साथ पड़ेंगी बौछारें
मध्य प्रदेश का अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि भोपाल, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है। इसके मुताबिक नर्मदापुरम, भोपाल, जबलपुर संभागों के जिलों में तथा खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, सीधी, सिंगरौली एवं अनूपपुर जिलों में कहीं-कहीं बिजली गिरने की भी संभावना है।
 
हिमाचल में 21 तक खराब रहेगा मौसम
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने राज्य में आज बारिश के आसार जताए हैं। 21 सितंबर तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। प्रदेश में 24 सड़कों पर शनिवार शाम तक वाहनों की आवाजाही ठप रही। जिला कांगड़ा में 13, कुल्लू में सात, चंबा में तीन और सोलन में एक सड़क बंद है। किन्नौर जिले में बीते दो दिनों से मौसम खराब है।

उत्तराखंड मौसम
उतराखंड में आज भी मौसम बिगड़ा रहेगा। देहरादून, टिहरी और बागेश्वर जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। कुछ इलाकों में तेज गर्जना के साथ बौछारें पड़ने और बिजली गिरने की भी आशंका है। ऐसे में मौसम विभाग ने जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

राजस्थान में बढ़ेगी गर्मी
राजस्थान में अब मौसम का मिजाज बदलने वाला है। शनिवार से मानसून की गतिविधियों में कमी आई है। ऐसे में एक बार फिर लोग गर्मी और उमस से परेशान हो सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया का रुख अब बदल गया है। इसके प्रभावी होने के कारण यह क्षेत्र अब उत्तरी दिशा में उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ओर शिफ्ट हो गया है। इसी कारण अब राजस्थान में बारिश का दौर धीमा पड़ गया है। आगामी तीन चार दिन केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में भी बारिश के आसार
मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, आज देश के अधिकांश हिस्सों का मौसम साफ रहेगा। हालांकि, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र में बारिश का सितम जारी
महाराष्ट्र में बारिश का सितम जारी है। यहां लगातार बारिश के कारण ठाणे रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पानी में डूब गया है। कई जगहों पर जलभराव के कारण स्थिति बिगड़ गई है। वहीं पुणे में भारी बारिश के कारण मुला मुथा नदी का जलस्तर बढ़ रहा है।

Related Articles

Back to top button