कौन हैं विवेक फानसलकर, जिन्हें जाते-जाते मुंबई का पुलिस कमिश्नर बना गए उद्धव ठाकरे

 मुंबई।
 
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने से पहले उद्धव ठाकरे ने कई बड़े फैसले किए। उनमें से एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विवेक फनसालकर को मुंबई का नया पुलिस कमिश्नर नियुक्त करना भी है। 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी विवेक फनसालकर मुंबई पुलिस आयुक्त के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले पुलिस आवास और कल्याण निगम के महानिदेशक और एमडी के रूप में कार्यरत थे। वह वर्तमान पुलिस आयुक्त संजय पांडे का स्थान लेंगे जो गुरुवार को रिटायर हो रहे हैं। इससे पहले विवेक फनसालकर ने ठाणे के पुलिस आयुक्त और महाराष्ट्र एटीएस प्रमुख सहित विभिन्न प्रमुख पदों पर महाराष्ट्र पुलिस की सेवा की थी।

शिवसेना के बागी विधायकों के आगमन से पूर्व बढ़ाई गई मुंबई की सुरक्षा
मुंबई पुलिस ने विधानभवन के आसपास और उस मार्ग पर सुरक्षा बढ़ा दी है, जहां से शिवसेना के बागी विधायक हवाई अड्डे से निकलने के बाद गुजर सकते हैं। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी है जिसके तहत पांच या अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर रोक है। दक्षिण मुंबई में विधान भवन और आसपास के क्षेत्रों में किसी को भी इकट्ठा नहीं होने की हिदायत दी गयी है।
 
अधिकारी ने कहा कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों के मुंबई हवाई अड्डे से विधानसभा परिसर पहुंचने के रास्ते में पर्याप्त पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा, ''पुलिस और यातायात पुलिस सतर्क हैं, क्योंकि शिवसेना के समर्थकों द्वारा बागी विधायकों के विधान भवन पहुंचने के दौरान विरोध प्रदर्शन किए जाने की आशंका है।'' अधिकारी ने यह भी कहा कि यातायात पुलिस यह सुनिश्चित करेगी कि बागी विधायकों को लेकर बसें बिना किसी बाधा के सुरक्षित विधान भवन पहुंचें। उन्होंने कहा, ''हालांकि अभी तक शिवसेना के समर्थकों की योजना के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है, लेकिन बागी विधायकों की बसों की आवाजाही के लिए एक हरित गलियारा बनाया जा सकता है।''

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button