900,000 सब्सक्राइब वाले Pornhub को, YouTube ने किया टर्मिनेट

YouTube ने Pornhub को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. Pornhub पर कई कम्युनिटी गाइडलाइन्स उल्लंघन करने का आरोप लगा है. Pornhub ने YouTube की एक्सटर्नल पॉलिसी लिंक को वायलेशन किया.

नई दिल्ली. YouTube ने Pornhub को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. Pornhub पर कई कम्युनिटी गाइडलाइन्स उल्लंघन करने का आरोप लगा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, Pornhub ने YouTube की एक्सटर्नल पॉलिसी लिंक को वायलेशन किया. इसमें न्यूडिटी और पोर्नोग्राफी शामिल हैं जिसे यूट्यूब पर पोस्ट करना अलाउ नहीं है.

द वर्ज की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि YouTube के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि रिव्यू करने के बाद Pornhub Official चैनल को प्लेटफॉर्म पर से टर्मिनेट कर दिया गया. उन्होंने आगे बताया कि उनकी पॉलिसी सभी के लिए एक जैसी है. वैसे चैनल्स जो लगातार गाइडलाइन्स का उल्लंघन करते हैं उनको टर्मिनेट कर दिया जाता है.

यूट्यूब से हटने के बाद कंपनी ने बताया कि Pornhub चैनल को लगभग 900,000 लोगों ने सब्सक्राइब कर रखा है. केवल काम वाले कंटेंट को ही चैनल से पोस्ट किया जा रहा था. कंपनी ने आगे बताया कि यूट्यूब से पोस्ट होने वाले वीडियो पर Pornhub एज-रिस्ट्रिक्शन भी लगाता था.

कंपनी ने किया दावे को खारिज

यानी इसके पोस्ट किए गए वीडियो को देखने के लिए 18 साल से उससे अधिक की उम्र होनी चाहिए. कंपनी ने इस दावे को खारिज कर दिया कि पोर्नोग्राफी साइट किसी एडल्ट कंटेंट को पोस्ट करता था. Pornhub के स्पोक्सपर्सन ने आगे बताया कि वो इंटरनेट पर बेस्ट ट्रस्ट और सेफ्टी को मेंटेन करता है.

कंपनी के बयान में आगे बताया गया कि उसने YouTube के किसी Community Guidelines का उल्लंघन नहीं किया है. ये एडल्ट इंडस्ट्री के खिलाफ भेदभाव का ताजा उदाहरण है.

Instagram ने भी बंद कर रखा है अकाउंट

आपको बता दें कि YouTube केवल ऐसा प्लेटफॉर्म नहीं है जहां से पोर्नहब को हटाया गया है. इससे पहले इंस्टाग्राम ने भी Pornhub अकाउंट पर हमेशा के लिए बैन लगा दिया है. मेटा के फोटो और रील्स शेयरिंग ऐप ने आरोप लगाया था कि ये न्यूडिटी, एडल्ट कंटेंट और दूसरे आपत्तिजनक पोस्ट इंस्टा अकाउंट से करता था. इंस्टाग्राम ने दावा कि था ये यूजर्स को साइट छोड़कर एडल्ट कंटेंट देखने के लिए उकसाता था. इस वजह से इसके अकाउंट को हमेशा के लिए बैन कर दिया गया.

Back to top button