Friday, September 18th, 2020
Close X

2 अरब से भी ज्यादा बार डाउनलोड हुआ TikTok, भारत में सबसे ज्यादा

 
नई दिल्ली 

कोरोना महामारी के समय जब लोग लॉकडाउन की वजह से अपने घरों में हैं, ऐसे समय में TikTok की लोकप्रियता बढ़ती हुई दिखाई पड़ रही है. इस वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल प्ले स्टोर से साझा रूप से कुल 2 बिलियन (2 अरब) से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है. टोटल 2 बिलियन डाउनलोड्स में से 611 मिलियन भारत से हैं.

सेंसर टॉवर की एक रिपोर्ट के मुताबिक टिकटॉक को प्ले स्टोर से 1.5 बिलियन बार इंस्टॉल किया गया है, जोकि टोटल डाउनलोड्स का 75.5% है. वहीं, ऐप स्टोर से इसे 495.2 मिलियन डाउनलोड मिले हैं. जोकि टोटल डाउनलोड का 24.5 प्रतिशत है.

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 की पहली तिमाही में ये ऐप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से साझा रूप से 315 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया. ऐसे में ये पहला ऐसा ऐप बन गया है, जिसे किसी एक तिमाही में इतने डाउनलोड्स मिले हों.
 

पॉपुलैरिटी की बात करें तो ये भारत में पहले से ही काफी पॉपुलर है. ऐसे में Q1 2020 में इसकी पॉपुलैरिटी और बढ़ती हुई दिखी. कुल 2 बिलियन डाउनलोड्स में से 611 मिलियन भारत से हैं. यानी टिकटॉक यूज करने वाले सारे लोगों का 30.3 प्रतिशत है. इसके बाद कुल डाउनलोड के 9.7 प्रतिशत (196.6 मिलियन) हिस्से के साथ चीन दूसरे नंबर पर और 8.2 प्रतिशत (165 मिलियन) डाउनलोड्स के साथ US तीसरे नंबर पर है.

इस महीने की शुरुआत में शॉर्ट-वीडियो क्रिएटिंग ऐप ने गूगल प्ले स्टोर में ही 1 बिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया था. इस ऐप की पॉपुलैरिटी इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि दुनियाभर में लोग लॉकडाउन में हैं और इंटरटेनमेंट के लिए कई तरह की चीजें तलाश रहे हैं.

Source : Agency

आपकी राय

10 + 7 =

पाठको की राय