Friday, October 23rd, 2020
Close X

स्‍किन टाइप से यूज करें फेस वॉश, नहीं तो हो सकती है ये दिक्‍कतें

 

चेहरा धोना आपकी डेली स्किनकेयर रिजीम में एक अहम हिस्‍सा होगा। यहां तक कि विशेषज्ञ भी दिन में दो बार मुंह धोने की सलाह देते हैं। एक अच्‍छे फेस वॉश में निवेश करते समय, कई लोग यह जरूर देख लेते हैं कि क्‍या वह उनकी स्‍किन टाइप के लिए ठीक रहेगा या नहीं। लेकिन ज्यादातर लोग अनजाने में गलत तरह के फेस वॉश में निवेश कर बैठते हैं, जिससे उनकी स्‍किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

क्‍या आप जानते हैं कि स्‍किन की सभी समस्याएं वास्तव में धूल-मिट्टी, प्रदूषण या फिर जरूरी पोषक तत्‍वों के कारण नहीं होती हैं। बल्‍कि एक गलत उत्पाद को चेहरे पर लगाने से भी हो सकती हैं। लेकिन हमें कैसे पता चलेगा कि हमने जो फेस वॉश खरीदा है, वह वास्तव में त्वचा के लिए सही से काम कर रहा भी है या नहीं। इसके लिए आपको कुछ संकेतों को समझना होगा।


वे लोग जिनकी स्‍किन पहले से ही संवेदनशील है, उनके लिए गलत तरह का फेस वाश चुनना एक बुरे सपने के समान हो सकता है। यदि आप पहले से ही अपनी त्वचा पर जलन का अनुभव कर रही हैं, तो सबसे अच्छा है कि आप किसी माइल्‍ड या अधिक प्राकृतिक चीज से बना फेस वॉश यूज करें।


वैसे तो फेस वॉश का काम स्‍किन को एक्सफोलिएट करना है होता, लेकिन अगर चेहरा धोने से त्वचा की चमक गायब हो जाए, तो समझिए कि यह अपना काम नहीं कर रहा है। कई लोग मानते हैं कि अगर फेस वॉश लगाने से स्‍किन कुछ देर के लिए ड्राय और बेजान दिखे, तो समझे कि वह अपना काम बेहतरीन तरीके से कर रहा है। मगर यह एक गलत धारणा है। एक फेस वॉश हाइड्रेटिंग होना चाहिए।


ऐसी कोई भी चीज जो आपकी स्‍किन के लिए अच्‍छी न हो, वह आपको समय से पहले बूढ़ा दिखा सकती है। इसी तरह से एक गलत फेस वॉश भी स्‍किन पर एजिंग के निशान पैदा कर सकता है। हो सकता है कि आपको इसके संकेत अभी न दिखाई दें, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, आपको अपनी स्‍किन पर साफ फर्क नजर आने लगेगा।


सर्दियों के दौरान जैसे स्‍किन रूखी हो जाती है और फटना शुरू कर देती है, ठीक उसी तरह से गलत तरह का फेस वॉश लगाने से स्‍किन अपनी नमी खो बैठती है। यदि आपकी त्वचा पहले से ही ड्राय है, तो होठों और नाक के आसपास काले निशान और धब्बे दिखाई देना शुरू हो जाएंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फेस वॉश स्‍किन बैरियर को किसी न किसी तरह से बाधित करता है। यह त्वचा के प्राकृतिक तेलों को दूर करता है और पीएच स्तर को कम करता है।

कई लड़कियां जानकर ऐसे फेस वॉश लेती हैं, जो खासतौर पर मुंहासों को दूर करने के लिए बनाए गए हों। उन्‍हें लगता है कि ऐसा फेस वॉश अच्‍छी तरीके से उनके पोर्स की सफाई करेगा। लेकिन कई बार यह स्‍किन पर कठोरता से काम करते हैं। यह चेहरे से निकलने वाले प्राकृतिक तेल को पूरी तरह से खत्‍म कर देते हैं, जिससे स्‍किन की नमी चली जाती है।

Source : Agency

आपकी राय

12 + 5 =

पाठको की राय