Wednesday, January 27th, 2021
Close X

बिहार में अभी और बढ़ेगी ठंड, न्यूनतम तापमान के साथ गया सबसे ठंडा, 49 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा

पटना 
पश्चिम की ओर से आने वाली हवा के कमजोर पड़ने और पुरवाई चलने से मंगलवार को राजधानी पटना और बिहार के कुछ हिस्सों में ठंड से थोड़ी राहत मिली। हालांकि गया में नवंबर में ठंड का 49 साल का रिकॉर्ड टूटा। मंगलवार को गया का न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री पहुंच गया। 1970 के बाद नंबर में गया का यह सबसे न्यूनतम तापमान है। 1970 में 29 नवंबर को गया में न्यूनतम पारा 6.6 डिग्री पर पहुंचा था। 

मौसम विभाग के अनुसार पिछले दो दिनों से 20 से 25 किलोमीटर की रफ्तार से उत्तर-पछुआ हवा चल रही थी। जो अपने साथ ठंड ला रही थी। चूंकि गया पहाड़ी इलाका है इस कारण ठंडी हवा का असर वहां अधिक हुआ और मंगलवार अहले सुबह वहां का तापमान लुढ़ककर 6.5 पर पहुंच गया। 

इधर, पटना में 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार हुआ और यह 10 डिग्री पर पहुंच गया। ऐसा बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाली हवा के कारण हुआ है। अब तक पछुआ चलने के कारण पश्चिम के राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल आदि में हो रही बर्फबारी का असर बिहार पर पड़ रहा था। अगले चार दिनों तक न्यूनतम तापमान 10 या उससे थोड़ा अधिक रहेगा। वहीं मंगलवार को दिन में ठीकठाक धूप खिलने से दिन के तापमान में भी सुधार हुआ और यह 27 डिग्री से अधिक रहा। सोमवार को यह 24.4 डिग्री पर पहुंच गया था। 

28-29 से बढ़ेगी ठंड 
मौसम विभाग पटना के अनुसार चार दिनों बाद फिर से पछुआ हवा चलने का अनुमान है। राजस्थान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जिसका असर बिहार में दिखेगा और यहां ठंड बढ़ेगी। हालांकि कंपकंपी वाली स्थिति दिसंबर मध्य के आसपास आएगी।

Source : Agency

आपकी राय

6 + 8 =

पाठको की राय