Tuesday, January 19th, 2021
Close X

बिहार की राजधानी पटना में मर्चेंट नेवी के चीफ इंजीनियर के पटना स्थित घर से कैश समेत 60 लाख की संपत्ति चोरी

पटना 
बिहार की राजधानी पटना में चोरी की सिलसिला थम नहीं रहा है। सोमवार की रात भी चोरों ने एक खाली घर से 60 लाख की संपत्ति पर हाथ साफ कर दिया। घटना कदमकुआं थाना इलाके के जनक किशोर रोड स्थित रानी कुंज नाम के मकान में हुई। शाम के साढ़े छह बजे घरवाले मकान में ताला लगाकर निकले। मंगलवार की सुबह साढ़े छह से सात बजे के बीच जब वे वापस आये तो चोरी होने का पता चला। 

घर के मालिक और मर्चेंट नेवी के चीफ इंजीनियर सत्येंद्र शाह कुछ दिनों पहले ही पटना से सिंगापुर के लिए निकले थे। सत्येंद्र की भतीजी सोनल ने बताया कि उनकी चाची अपने रिश्तेदारों के यहां गई थी। इसी बीच खाली घर देखकर चोर घुस गए। सोनल के मुताबिक चोर चार लाख नगद, 56 लाख के जेवरात, जूते-चप्पल, पर्दे, बर्तन सेट, कीमती कपड़े, टीवी व सजावट के लिए विदेशों से लाए कुछ सामान ले गए। 

चोरों ने लगा दिया था अपना ताला
मंगलवार की सुबह सत्येंद्र का बेटा आयुष घर पहुंचा तो चाभी से ताला नहीं खुला। आयुष को लगा कि शायद उसकी मां ने गलत चाभी दे दी है। दरअसल जिस ताले को आयुष खोलना चाह रहा था उसे चोरों ने लगाया था। बाद में वह एक दूसरे गेट से घर के अंदर पहुंचा तो देखा कि बाकी के दरवाजों में लगे ताले गायब हैं। कमरे में घुसने पर सारे सामान बिखरे पड़े थे। अलमारियां टूटी हुईं थीं। कमरे में सामने रखा टीवी गायब था। यह देख आयुष ने अपनी मां व अन्य परिजनों को इसकी सूचना दी। आनन-फानन में सभी लोग मौके पर पहुंचे। इसके बाद कदमकुआं थाने की पुलिस को सूचना दी गई। 

पूरे इलाके की रेकी कर रहे थे चोर 
जिस तरीके से चोरी की घटना को अंजाम दिया गया उससे यह साफ है कि गिरोह पहले से ही इस इलाके में खाली घरों की रेकी कर रहा था। जैसे ही चोरों को लगा कि मर्चेंट नेवी के चीफ इंजीनियर का घर खाली है, उन्होंने वहां धावा बोल दिया। 

सीसीटीवी कैमरे के जरिये चोरों की तलाश 
चोरी की घटना के बाद पुलिस टीम आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे की छानबीन में जुटी हुई है। अगर कैमरे में चोरों का फुटेज कैद हुआ तो उनका सुराग लग सकता है। इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि चोर इतना सामान ले जाने के लिए किसी गाड़ी से आए होंगे। अगर गाड़ी का नंबर भी हाथ लगता है तो पुलिस को चोरों तक पहुंचने में आसानी होगी।

आसपास के लोगों को भनक तक नहीं लगी 
चोरों का गैंग मर्चेंट नेवी के चीफ इंजीनियर के घर काफी देर तक रहा। कई तालों को तोड़ा गया। चोरों ने घर के भीतर भी अलमारी में तोड़फोड़ की। इसके बावजूद इसकी भनक पड़ोसियों को भी नहीं लगी। इससे साफ है कि किसी प्रोफेशनल गैंग ने इस घटना को अंजाम दिया है। 

बेटी की शादी के लिए जमा किये जेवरात चोर ले गये
चोरी से सत्येंद्र की पत्नी रागिनी रानी सदमे में हैं। कई ऐसे सामान पर चोरों ने हाथ साफ किया जो काफी पुराने और यादगार थे। रागिनी ने अपनी बेटी की शादी के लिए जेवरात इकट्ठा किए थे। चोर उन्हें भी ले गए। पीड़ित परिवार ने जल्द से जल्द चोरी गये सामान बरामद करने की गुहार पुलिस ले लगायी है। 

फ्रिज नहीं ले जा सके चोर
चोरों ने घर में रखे फ्रिज को भी ले जाने की कोशिश की, लेकिन वे सफल नहीं हो सके। फ्रीज को घर में ही दूसरी जगह रखकर भाग निकले। 

एफएसएल की टीम ने की जांच 
चोरी की घटना के बाद पुलिस ने एफएसएल की टीम को भी मौके पर बुलाया। अलग-अलग जगहों से एफएसएल की टीम ने फिंगरप्रिंट लिये हैं। 
 

Source : Agency

आपकी राय

6 + 3 =

पाठको की राय