Tuesday, January 19th, 2021
Close X

दोषी आतंकी मौलाना की नागरिकता ऑस्ट्रेलिया ने छीनीकदम

कैनबेरा
ऑस्ट्रेलिया ने अल्जीरिया के एक मुस्लिम मौलाना की नागरिकता छीन ली है। मौलाना को 2005 में मेलबर्न के एक फुटबॉल मैच के दौरान बम लगाने की कोशिश करने वाले आतंकी सेल का नेतृत्व करने का दोषी पाया गया था। अब्दुल नसीर बेनब्रीका ऐसा पहला नागरिक है जिसकी नागरिकता ऑस्ट्रेलिया में रहते हुए छीन ली गई थी। ऑस्ट्रेलिया में किसी शख्स की नागरिकता सिर्फ तब छीनी जाती है जब वह दो देशों का नागरिक हो।


कई आतंकी मामले
देश के गृहमंत्री पीटर डटन ने बताया कि अगर कोई शख्स देश को आतंकी खतरा पहुंचाएगा तो उससे कानून के तहत हर संभव तरीके से निपटा जाएगा। नसीर के खिलाफ तीन आतंकी केस थे। उसे आतंकी संगठन चलाने, आतंकी संगठन का हिस्सा बनने और आतंकी हमले की प्लानिंग से जुड़ा सामान रखने के लिए 15 साल जेल की सजा दी गई थी।

वह सजा पूरी करने के बाद भी जेल में है। देश के कानून के तहत आतंकी अपराध के शक में किसी को सजा पूरी होने के तीन साल बाद तक हिरासत में रखा जा सकता है। नसीर के वकीलों ने इसके खिलाफ अपील की है। उनके पास वीजा रद्द कर अल्जीरिया लौटने के खिलाफ अपील करने के लिए 90 दिन का वक्त है।

एक और था केस
ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल नील प्रकाश की नागरिकता छीन ली थी जो कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट का रिक्रूटर है। वह तुर्की की जेल में बंद है। ऑस्ट्रेलिया का कहना था कि वह फिजी का भी नागरिक है लेकिन फिजी ने इससे इनकार किया था।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 10 =

पाठको की राय