Tuesday, April 13th, 2021
Close X

जल्दी पेट और कमर का फैट कम करना है तो करें प्लैंक एक्सरसाइज

 


आपके शरीर पर पेट और कमर के पास जमी हुई चर्बी अक्सर आपकी पर्सनैलिटी खराब कर देती है। ऐसे में लोग इस चर्बी को कम करने के लिए ना जाने क्या-क्या करते हैं, जबकि प्लैंक के जरिए इस चर्बी से बहुत आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन प्लैंक को लेकर बहुत से लोग अक्सर कंफ्यूज ही रहते हैं।

प्लैंक आपके कोर को मजबूती प्रदान करने की सबसे बेसिक एक्सरसाइज है। लेकिन इसकी पोजीशन और इसकी टाइमिंग को लेकर लोग अक्सर सवालों में ही रहते हैं। क्या आप भी जानना चाहते हैं कि कितनी देर प्लैंक की पोजीशन में रहना ठीक है, या इसकी सही पोजीशन क्या है। तो चलिए जानते हैं प्लैंक से जुड़ी तमाम बातें।

प्लैंक एक्सरसाइज दिखने में भले ही बहुत ही आसान लगे। लेकिन अपने Toes और फोर आर्म्स पर पूरी बॉडी वेट को बैलेंस करना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें प्लैंक की सही पोजीशन तक आने में महीनों तक का समय लग जाता है। आपको बता दें साल 2015 में प्लैंक एक्सरसाइज को लेकर स्टडी दुनिया के सामने लाई गई थी। इस स्टडी में पता चला है कि यह एक्सरसाइज सिट अप्स और क्रंचेज की एक्सरसाइज से अधिक असरदार है। स्टडी बताती है कि प्लैंक एक्सरसाइज के जरिए ना केवल आप अपने पेट के मसल्स को टारगेट करते हैं, बल्कि इसका असर आपकी बैक, लैट्स, पैरों और एंकल तक पर आता है। इससे इन सभी बॉडी पार्ट्स की मांसपेशियां मजबूत होती है।

एक सेट में प्लैंक के लिए इतने मिनट हैं काफी
जिम का माहौल अक्सर एक दूसरे से अधिक कुछ करने की प्रतिस्पर्धा जैसा होता है। आपने शायद देखा भी हो कि लोग प्लैंक एक्सरसाइज को लेकर कंपटीशन करते हैं। इसमें जो अधिक समय तक कर पाता है वह जीत जाता है। लेकिन असल में प्लैंक की एक्सरसाइज कितनी देर तक करनी चाहिए, इस बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं।

अगर आप प्लैंक की एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आप यह समझों कि इसका असर आपके मसल्स पर होना जरूरी है। इसके लिए आप कम से कम 10 सेकंड से शुरू करें और 1 मिनट तक जाएं। अगर आपको 1 मिनट के बीच या बाद में शरीर को होल्ड करने में दिक्कत हो रही हो, या फिर आपकी पोजीशन ठीक नहीं हो पा रही हो। तो आप फिर से शुरू करें। आप लंबे समय तक प्लैंक पर रहने की कोशिश ना करें बल्कि जितना समय आप रह सकते हैं रहें और फिर दूसरा सेट लगाएं।

पोजीशन रखनी होगी ऐसी
आपने अक्सर ऐसे लोगों को देखा होगा, जो सालों तक जिम करते हैं लेकिन किसी तरह का कोई फर्क उनकी बॉडी पर नहीं आता। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग एक्सरसाइज के मोमेंटम और पोजीशन के मायने समझते ही नहीं। इस बात से फर्क नहीं पड़ता की आप कितनी देर कितने वजन के साथ एक्सरसाइज करते हैं। फर्क आता है एक्सरसाइज को सही तरह से करने से। इसलिए प्लैंक की एक्सरसाइज भी आप सही तरह से करें।

इसे करने का तरीका नीचे देखें
स्टेप 1 - सबसे पहले आप जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। और इसके बाद अपने पंजों और कोहनी के बल पर शरीर को ऊपर उठा कर रखें।
स्टेप 2 - इसमें आपके हाथ आपके कंधों के ठीक नीचे होंगे और उतने ही चौड़े रखने होंगे जितने आपके कंधे हैं। इस दौरान आपके पैर कंधों की चौड़ाई से थोड़ा अंदर होंगे।
स्टेप 3 - आपको अपनी पूरी बॉडी को सीधा रखना होगा, यानी ना तो आपके पेट या कूल्हों को अधिक ऊपर उठाए रखना है और ना ही उन्हें ज्यादा अंदर करना है। अपनी गर्दन को सीधा रखना है और नीचे की ओर देखना है।
स्टेप 4- इस पोजीशन में आपको कम से कम 10 से 30 सेकंड तक रहना है। अगर आप एक मिनट तक होल्ड कर पाएं तो भी अच्छा रहेगा।

प्लैंक के दौरान ना करें यह गलतियां
इन गलतियों से बचें

    अपने कूल्हों को ना तो अधिक ऊपर उठाएं और ना ही नीचे करके रखें।
    अपनी कमर को न्यूट्रल रखें और अपने ग्लूट्स को स्क्वीज करें।
    एक्सरसाइज के दौरान आपको अपनी बॉडी की पोजीशन सीधी रखनी होगी। कई लोग इसमें गड़ बड़ कर देते हैं।
    आपके कंधे और कोहनी एक दूसरे के ऊपर नीचे यानी सीधे होने चाहिए।
    प्लैंक करते समय अपने हाथों को मिला कर ना पकड़े। इससे एक्सरसाइज का असर कम रहता है।
नोट - ध्यान रहे कि यहां आपको एक्सरसाइज से जुड़ी जानकारी दी गई है। अगर आप इस एक्सरसाइज को करना चाहते हैं तो किसी ट्रेनर की निगरानी में इसे करें।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 13 =

पाठको की राय