Tuesday, May 11th, 2021
Close X

व्रत में इन फल और सब्जियों का करना चाहिए सेवन

 

 

चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल से शुरू होने वाले हैं. ऐसे में इस दौरान लोग 9 दिन तक व्रत रखते हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. अगर आप भी नवरात्रि के व्रत रखते हैं तो आपको इस दौरान अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. आपको इस दौरान कुछ ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सके. व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी काफी ज्यादा हो जाती है. जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से गुजरना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको किन फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

कच्चा केला- यह फाइबर से भरपूर होता है. साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करता है. नवरात्रि में आप कच्चे केले के कोफ्ते या टिक्की बनाकर खा सकते हैं.

शकरकंद- शकरकंद खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या ठीक हो जाती है. इसमें पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसे इम्यूनिटी बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है.

सिंघाड़े- व्रत के दौरान सिंघाड़े का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. सिंघाड़े में विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं. यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. साथ ही यह बॉडी को एनर्जी भी देता है.

लौकी- लौकी में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है. लौकी से कब्ज और गैस की समस्या भी नहीं होती है. आप नवरात्रि में लौकी का हलवा या मिठाई बनाकर भी खा सकते हैं.

 

Source : Agency

आपकी राय

12 + 6 =

पाठको की राय