Monday, August 2nd, 2021
Close X

जोकोविच ने French Open में रचा इतिहास ,चैंपियन राफेल नडाल को हराकर

 पेरिस

 नोवाक जोकोविच ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में 13 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल को हराकर फ्रेंच ओपन 2021 में इतिहास रच दिया. जोकोविच 13 बार के रिकॉर्ड फ्रेंच ओपन चैंपियन राफेल नडाल को सेमीफाइनल में मात देने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. जोकोविच ने नडाल को 3-6, 6-3, 7-6 (7/4), 6-2 से हराकर स्पैनियार्ड को फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में जीत हासिल की. बता दें कि जोकोविच और नडाल के बीच यह सेमीफाइनल मुकाबला 4 घंटे 11 मिनट तक चला और दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया.

सेमीफाइनल से पहले, जोकोविच और रॉबिन सोडरलिंग केवल दो खिलाड़ी थे जिन्होंने फ्रेंच ओपन में नडाल को हराया था. जोकोविच ने नडाल के खिलाफ अपने हेड टू हेड रिकॉर्ड को 30-28 तक मजबूत किया. जोकोविच भी अब ब्योर्न बोर्ग के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं जो नडाल (13) के बाद अधिकतम फ्रेंच ओपन फाइनल (6) में पहुंचे हैं. बता दें कि जोकोविच के खिलाफ पहले सेट में, नडाल ने 5-0 की बढ़त बना ली. पहले सेट में 0-5 से पिछड़ने के बाद जोकोविच बाद के सेट अपने नाम करने में सफल रहे.


बता दें कि चौथा सेट भी काफी ड्रामा के साथ शुरू हुआ क्योंकि नडाल ने पहले जोकोविच के पहले सर्विस गेम को तोड़ा और सेट के अपने पहले सर्विस गेम में 0-30 से वापसी करते हुए 11 मिनट में सेट में 2-0 की बढ़त हासिल की. इसके बाद जोकोविच ने सेट का अपना पहला गेम जीतने के लिए लव सर्विस होल्ड किया. जोकोविच अब फ्रेंच ओपन पुरुष एकल फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास से भिड़ेंगे.

सिटसिपास ने सेमीफाइनल में एलेक्सजैंडर ज्वेरेव के खिलाफ पांच सेट तक चले मैच में जीत दर्ज कर ग्रैंडस्लैम में पहली बार फाइनल में जगह बनाई. ग्रीक ने अलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 6-3, 4-6, 4-6, 6-3 से हराया. अपने पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे सितसिपास फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले पहले ग्रीक खिलाड़ी भी हैं.

Source : Agency

आपकी राय

11 + 6 =

पाठको की राय