Monday, August 2nd, 2021
Close X

देश में डीजल पहली बार पहुंचा 100 रुपये के पार!

 श्रीगंगानगर

 पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है. राजस्थान का एक छोटा सा शहर श्रीगंगानगर देश के पहला शहर है, जहां डीजल का रेट 100 रुपये को पार कर गया है. यहां पेट्रोल भी देश में सबसे महंगा 107.53 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. देश में 135 डिस्ट्रिक्ट हैं जहां पेट्रोल 100 रुपये के पार जा चुका है.
पेट्रोल-डीजल सस्ता होने के आसार नहीं

आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल सस्ता होने के कोई आसार नहीं हैं. इसकी दो सबसे बड़ी वजह हैं. पहली तो ये कि केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार, कोई भी टैक्स घटाने के पक्ष में नहीं है. इस पर सिर्फ राजनीति हो रही है. विपक्ष कह रहा है कि सरकार कीमतें कम करे, तो पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे कांग्रेस शासित राज्यों को पहले टैक्स में कटौती करनी चाहिए. दूसरी सबसे बड़ी वजह है कच्चे तेल के दाम ग्लोबल मार्केट में लगातार बढ़ रहे हैं. कच्चा तेल अब 73 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है. जब कच्चे तेल के दाम बढ़ेंगे तो देश की तेल कंपनियां भी दाम बढ़ाएंगी न कि घटाएंगी.


आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

आज पेट्रोल 29-30 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, जबकि डीजल के दाम 28-30 पैसे प्रति लीटर तक बढ़े हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 73 डॉलर प्रति बैरल के करीब ट्रेड कर रहा है. जिससे आगे भी कीमतों में बढ़ोतरी रहने की आशंका बनी हुई है. इस साल पेट्र्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है, जबकि कटौती सिर्फ 4 बार हुई है. सिर्फ इस साल की बात करें तो पेट्रोल की कीमतें अबतक करीब 14 परसेंट बढ़ी हैं. मार्च और अप्रैल में जब 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव होने थे, उसी दौरान कीमतें थमी रहीं. बल्कि मार्च में 3 बार और अप्रैल में एक बार कटौती भी हुई.
जून में अबतक 8 बार दाम बढ़े

मुंबई में पेट्रोल का रेट 102 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुका है. जबकि डीजल 94 रुपये को पार कर चुका है. जून में अबतक 8 बार दाम बढ़ चुके हैं. जून में पेट्रोल 1.95 रुपये महंगा हो चुका है जबकि डीजल 1.90 रुपये महंगा हुआ है.
मई में 4.09 रुपये महंगा हुआ था पेट्रोल

इसके पहले मई के महीने पेट्रोल-डीजल की कीमतें 16 बार बढ़ाईं गईं. 4 मई से लगातार 4 दिन तक पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे, जबकि चुनावों की वजह से इसके पहले 18 दिन तक पेट्रोल डीजल की कीमतों में शांति छाई रही थी. मई के पूरे महीने में दिल्ली में पेट्रोल के रेट 4.09 रुपये महंगा हुआ है. जबकि डीजल इस महीने 4.68 रुपये महंगा हुआ है.

Source : Agency

आपकी राय

3 + 14 =

पाठको की राय