Tuesday, September 21st, 2021
Close X

एक अगस्त से एलपीजी की कीमत, टैक्सेशन, बैंकिंग समेत होंगे ये 7 बदलाव 

 नई दिल्ली 
एक अगस्त से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई बदलाव देखने को मिलेंगे। बैंक खातों से लेकर एलपीजी तक में रविवार से कई ऐसे बदलाव हो रहे हैं, जिनका असर आप पर पड़ना पूरी तरह से तय है।  

एलपीजी की कीमतों में बदलाव
हर माह की पहली तारीख को कुकिंग गैस यानी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। अप्रैल में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 10 रुपये की कटौती की गई थी। इसके बाद जुलाई में सिलेंडर के दाम 25 रुपये बढ़ा दिए गए। जनवरी से अब तक दिल्ली में LPG सिलेंडर 694 रुपये से  834 रुपये पर पहुंच गया है।

छुट्टी के दिन भी आएगा वेतन
राष्ट्रीय स्वचालित निपटान व्यवस्था (एनएसीएच) सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी। अभी यह सुविधा बैंकों के कामकाजी दिनों में ही उपलब्ध होती है। ऐसे में वेतन , ईएमआई, बिल भुगतान हर रोज होगा। यानी छु्ट्टी के दिन भी आपके खाते में वेतन आएगा। एक लाख से अधिक सेल्फ असेस्मेंट बकाया होने पर उसको चुकाने में देरी पर जुर्माना देना होगा। यह प्रोफेशनल्स और कंपनियों पर लागू होता है।

डाक विभाग घर पर बैंकिंग के लिए शुल्क लेगा
डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक घर पर बैंकिंग सुविधाओं के लिए शुल्क वसूलेगा। इसके तहत विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए प्रति सेवा 20 रुपये और जीएसटी वसूलेगा।

एटीएम से पैसा निकालना महंगा होगा
एटीएम से पैसा निकालने के लिए आपको ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। एटीएम इंटरचेंज फीस 15 रुपये की जगह 17 रुपये हो जाएगा जिसे ग्राहक चुकाएंगे।

आईसीआईसीआई बैंक की सेवा महंगी होंगी
निजी क्षेत्र का यह बैंक होम ब्रांच से महीने में एक लाख रुपये नकद निकासी के बाद प्रति लेनदेन न्यूनतम 150 रुपये का शुल्क लेगा। यह शुल्क प्रति एक हजार पांच रुपये होगी। लेकिन इसमें जो अधिकतम होगा बैंक वही वसूलेगा।

Source : Agency

आपकी राय

9 + 5 =

पाठको की राय