Tuesday, September 21st, 2021
Close X

लोक सेवा केंद्रो के माध्यम से निर्धारित समयावधि में हो रहा आवेदनों का निराकरण

बिलासपुर
छत्तीसगढ़ शासन ने आमजनों की सुविधा के लिए लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था की गई, जिससे लोगों को काफी राहत मिली है। जाति, आय, मूल निवास प्रमाण पत्र सहित अन्य शासकीय विभागों के कार्यो को कराने के लिए लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से आवेदन प्राप्त किए जाते हैं एवं इन आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा में किया जाता है। लोगों को अपने सरकारी काम-काज के लिए अब सरकारी कार्यालय के चक्कर नही काटना पड़ता है। बिलासपुर जिले में ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना अंतर्गत संचालित लोक सेवा केन्द्रों और च्वाईस सेंटर के माध्यम से माह जुलाई 2021 तक आॅनलाइन प्राप्त होने वाले आवेदनों की संख्या आठ लाख से अधिक हो गई है।

जिले में लोक सेवा अंतर्गत आॅनलाइन लंबित आवेदनों की समीक्षा जिला प्रशासन द्वारा प्रति दिन की जा रही है एवं समय सीमा के उपरान्त लंबित आवेदनों की संख्या सतत रूप से शून्य है। ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना बिलासपुर के आफताब अहमद ने बताया कि माह फरवरी 2021 में कुल 25 हजार से अधिक आवेदन आॅनलाइन आवेदन प्राप्त हुए जिसमे आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत करने में बिलासपुर जिला प्रदेश में अग्रणी रहा है। इसके साथ ही ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना अंतर्गत राज्य में 5 नई सेवाओं स्थाई पटाखा लाइसेंस, अस्थाई पटाखा लाइसेंस, सिनेमा लाइसेंस, पेट्रोल पंप एनओसी आदि शुरू किया जाएगा। जिसका कार्य प्रगति पर है। शीघ्र ही नागरिको को यह सुविधा भी आॅनलाइन लोक सेवा चॉइस केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त होगी। जिले में लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से आॅनलाईन आवेदनों की प्राप्ति एवं उनका निराकरण गुणवत्तापूर्ण तरीके से किया जा सके इसके लिए वापस भेजे जाने या निरस्त किये जाने वाले आॅनलाइन आवेदनों की विस्तृत समीक्षा की गयी है एवं जिले के लोक सेवा आॅपरेटर्स को इस संबंध में ट्रेनिंग प्रदाय की गई एवं आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्रसारित किये गए है।

लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से हितग्राहियों को विभिन्न सेवाओं का लाभ आसानी से और निर्धारितसमय पर मिल रहा है। हितग्राहियों के समय की बचत हो रही है एवं भूमि उपयोगिता प्रमाण पत्र जैसी सेवा भी निर्धारित समयावधि में प्राप्त हो रही है। यह कहना है लोक सेवा आॅपरेटर नागेश्वर प्रसाद जोशी का। इसी तरह गोल बाजार स्थित लोक सेवा केंद्र संचालक प्रपन्ना मिश्रा का कहना है कि लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से हितग्राहियों को शासन द्वारा संचालित सेवाओं की सुविधा आम नागरिको को आसानी से निर्धारित समयावधि में उचित दर पर प्राप्त हो रही है। लोक सेवा केंद्र नेहरू नगर के संचालक अक्षय भार्गव ने कहा कि लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से हितग्राहियों को नगर निगम के अंतर्गत गुमास्ता, व्यापार अनुज्ञप्ति आदि सेवाएँ प्राथमिकता से निर्धारित समय में दी जा रही हैं, यह हितग्राहियों के लिए लाभदाई है। रतनपुर स्थित लोक सेवा केंद्र के संचालक हकीम मोहम्मद का कहना है कि लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से दूर-दराज, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले हितग्राहियों को भी लाभ मिल रहा है एवं लोक सेवा केन्द्रों के साथ अन्य आवश्यक आॅनलाइन सेवाओं की सुविधा भी प्राप्त हो रही है। इस तरह लोक सेवा केंद्र नागरिकों की जरूरत बन चुकी है।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 11 =

पाठको की राय