Tuesday, September 21st, 2021
Close X

प्राकृतिक तरीके से करे सफ़ेद बाल को काले

सफेद बालों को काला करने का तरीका सिर्फ इन पर अमोनिया बेस्ड हेयर कलर लगाना ही नहीं है। बल्कि यदि आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगे हैं तो आप इन पर प्राकृतिक तरीके से लगाम भी लगा सकती हैं और सफेद बालों को फिर से काला भी बना सकती हैं। 

सफेद बाल हो सकते हैं काले

आपको भले ही यह बात कुछ अजीब लगे कि प्राकृतिक रूप से भी सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं! लेकिन यह सच है। क्योंकि बालों को काला करना इनमें पिंग्मेंटेशन पर निर्भर करता है। जिसे आप सही चीजों के देखभाल और सही डायट के साथ बढ़ा सकती हैं।

हालांकि ज्यादातर केसेज में बालों में वही डार्कनेस नहीं आ पाती है, जो पहले रही होती है। लेकिन बाल पूरी तरह सफेद भी नहीं रह पाते और इनमें प्राकृतिक कलर आ जाता है। इससे ये अलग से हाइलाइट होना बंद हो जाते हैं।

दो आजमाए हुए नुस्खे

आंवला बालों में नैचरल पिग्मेंट बढ़ाने का काम करता है। रात को सोने से पहले 10 से 12 चम्मच आंवला पाउडर या फिर एक मुट्ठी सूखा आंवला दो कप पानी में भिगोकर किसी लोहे के बर्तन में रखें। यदि आपके बाल लंबे हैं तो आंवला की मात्रा इनके हिसाब से बढ़ा लें।

यदि आपने सूखे आंवाला भिगोए हैं तो इन्हें सुबह के समय पीस लें। ताकि पेस्ट बन जाएं। अब रातभर भीगे हुए आंवला में 2 चम्मच कॉफी पाउडर और 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।

कॉफी और नींबू की यह मात्रा एक कप आंवला मिक्स के हिसाब से लेनी है। यानी अगर आपने एक कप से अधिक मात्रा में आंवला मिश्रण लिया है तो हर कप के हिसाब से दो चम्मच कॉफी पाउडर और तीन चम्मच नींबू का रस मिक्स करें।

हिना पाउडर सही मात्रा में घोलने का तरीका

इसी के अनुसार, हर कप में 3 से 4 चम्मच हिना पाउडर ले लें। कुल मिलाकर आपको एक गाढ़ा पेस्ट बनाना है, जिसे आप बालों पर लगा सकें।

पानी की मात्रा थोड़ी-बहुत ऊपर-नीचे हो सकती है। क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने आंवला पाउडर भिगोया है या सूखा आंवला। इसलिए हिना की मात्रा आप उसी अनुसार अजेस्ट कर लें कि पेस्ट बन जाए।

आपको दो घंटे लगाना है पेस्ट

इस पेस्ट को आप अपने बालों पर इस तरह लगाएं कि बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह सभी बालों पर पेस्ट लगा जाए और पूरा सिर कवर हो जाए। इसे लगाने के बाद आप शॉवर कैप पहन सकती हैं।

ताकि पेस्ट टपकने से किसी तरह की समस्या ना हो। आपके कपड़े और स्किन खराब ना हो। इसे दो घंटे तक बालों में लगाए रखें और फिर ताजे पानी से धो दें। आपको शैंपू नहीं करना है।

अगले दिन इस विधि से करें शैंपू

बाल सूखने के बाद सिर में हेयर ऑइल लगा लें। इसे रातभर लगाए रखें और फिर अगली सुबह शैंपू कर लें। शैंपू के बाद कंडीशनर का उपयोग जरूर करें।
सप्ताह में एक बार इस विधि को अपनाएं और तीन महीने तक लगातार करें। आपको फर्क दिखने लगेगा। आगे इसे जारी रखेंगी तो पाएंगी कि आपके सिर में सफेद बाल दिखने पूरी तरह बंद हो गए हैं। ट्राई करके देखिए।

दूसरा तरीका है प्याज का रस

प्याज को छीलकर मिक्सी में डालकर पीस लें। अब इसे छानकर इसका रस निकाल लें। इस रस को सप्ताह में तीन बार अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं और 20 से 40 मिनट लगाए रखने के बाद शैंपू कर लें।

नियमित रूप से यह नुस्खा अपनाने पर आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले भी होने लगेंगे और झड़ना भी बंद हो जाएंगे। आप एक बार में इतना रस बनाकर फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं कि पूरे सप्ताह उपयोग कर सकें।

यानी तीन बार के लिए आप एक साथ रस बना सकती हैं। तो समस्या की बात नहीं है। जरूरी नहीं है कि आप हर बार इसे लगाने के बाद शैंपू करें ही। सिर्फ दो बार शैंपू करें और एक बार सादे पानी से धो लें। कोई दिक्कत नहीं होगा।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 9 =

पाठको की राय