Friday, October 22nd, 2021
Close X

चरणजीत सिंह चन्नी बने CM, रंधावा-ओपी सोनी ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

चंडीगढ़
चरणजीत सिंह चन्नी के तौर पर पंजाब को अपना अगला मुख्यमंत्री मिल गया है। राजभवन में सोमवार को राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने चन्नी को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। चन्नी के साथ ही सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने भी मंत्रीपद की शपथ ली है और इन्हें उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी इस समारोह में शामिल होने के लिए राजभवन पहुंचे लेकिन तब तक चन्नी शपथ ले चुके थे।

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के 16वें मुख्यमंत्री हैं, लेकिन पहले दलित मुख्यमंत्री हैं। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपना सीएम चेहरा बदला है।

माना जा रहा है कि नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह पहले साढ़े 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और इसके बाद वह कैप्टन से मिलने जाएंगे। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था जिसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी को राज्य में कांग्रेस ने अगला सीएम चुना था।

डिप्टी सीएम की रेस से बाहर हुए ब्रह्म महिंद्रा

चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) सरकार के शपथग्रहण से पहले बड़ा उलटफेर हुआ और ब्रह्म महिंद्रा डिप्टी सीएम की रेस से बाहर हो गए. ब्रह्म महिंद्रा की जगह ओपी सोनी उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, जबकि इससे पहले ब्रह्म महिंद्रा का नाम चल रहा था.

कौन हैं रणजीत सिंह चन्नी?
चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) दलित सिख (रामदसिया सिख) समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे. वह रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. वह इस क्षेत्र से साल 2007 में पहली बार विधायक बने और इसके बाद लगातार जीत दर्ज की. वह शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन के शासनकाल के दौरान साल 2015-16 में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी थे.

सुनील जाखड़ ने नाराजगी जताई
पंजाब में चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) के शपथग्रहण से पहले ही पंजाब कांग्रेस में मतभेद शुरू हो गया था और सुनील जाखड़ ने हरीश रावत के बयान पर नाराजगी जताई थी. उन्होंने कहा था कि कि हरीश रावत का बयान सीएम को कम आंकने वाला है. बता दें कि हरीश रावत ने कहा था कि नवजोत सिंह सिद्धू के नेतृत्व में अगले साल होने वाला विधान सभा चुनाव लड़ेंगे.

Source : Agency

आपकी राय

13 + 1 =

पाठको की राय