Friday, October 22nd, 2021
Close X

पहली बार किसी अमेरिकी राज्य में जन्म से ज्यादा हुई कोरोना से मौतें

वाशिंगटन
अमेरिकी राज्य अलाबामा के इतिहास में पहली बार बच्चों के जन्म से ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना महामारी के प्रभाव से ये हालात बने हैं। अलाबामा के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. स्कॉट हैरिस ने कहा, हमारे राज्य की आबादी वर्ष 2020 में सिकुड़ गई। उन्होंने बताया कि बीते वर्ष 64,714 लोगों की मौत हुई है, यहां सिर्फ 57,641 बच्चों ने जन्म लिया।

डॉ. हैरिस ने बताया कि जन्म और मृत्यु में इस तरह का बड़ा अंतर कभी दर्ज नहीं हुआ है। यहां तक कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद या 1918 में स्पेनिश फ्लू महामारी के दौरान भी ऐसे हैरान करने वाले आंकड़े सामने नहीं आए। वे चिंता जताते हुए कहते हैं कि 1900 के पिछले रिकॉर्ड को छोड़ दें तो ऐसा कभी नहीं हुआ है जब जन्म लेने वालों की तुलना में मौतों का आंकड़ा बढ़ा है।

दुनिया कोरोना से बचने के लिए बूस्टर डोज की तैयारी में है। वहीं अमेरिका में शिकागो की रहने वाली वेरोनिका वोल्स्की (64) लंबे समय से कोरोना टीके के साथ मास्क का विरोध कर रही थीं। दुर्भाग्य से शिकागो के अस्पताल में उनकी कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो गई।

डॉक्टरों ने बताया कि संक्रमण के कारण उन्हें निमोनिया की गंभीर शिकायत हो गई थी जिस कारण उनकी जान चली गई। वेरोनिका के समर्थक डॉक्टरों से आइवरमेक्टिन दवा देने की मांग कर रहे थे। लेकिन डॉक्टरों ने सीडीसी के निर्देशों का हवाला देकर दवा देने से मना कर दिया था। डॉक्टरों ने कहा है कि उनका इलाज कोविड प्रोटोकॉल के तहत किया गया था।

यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू हैमिशफायर की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2020 में जन्म लेने वालों की दर में लगातार छठे साल कमी दर्ज की गई है। रिपोर्ट के अनुसार 50 अमेरिकी राज्यों में से आधे में वर्ष 2020 में जन्म के आंकड़ों की तुलना में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ा है। विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी के कारण लोगों ने चाइल्ड बर्थ की योजना को टाल दिया है जिसकी वजह से ये नतीजा सामने आया है।

Source : Agency

आपकी राय

7 + 5 =

पाठको की राय