Thursday, December 2nd, 2021
Close X

IRCTC के शेयरों में भारी गिरावट, निवेशकों के डूबे 30 हजार करोड़

नई दिल्ली
शेयर बाजार में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) में निवेश कर मालामाल होने वालों को बड़ा झटका लगा है। आईआरसीटीसी का स्टॉक प्राइस रिकॉर्ड उच्च स्तर से 50 फीसदी तक टूट चुका है। इसके कारण निवेशकों को महज दो दिन में ही 30 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ा है।

बीते मंगलवार को कारोबार के दौरान आईआरसीटीसी का शेयर भाव 6,393 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था। इसके कारण कंपनी का मार्केट कैपिटल भी 1.02 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया था। इसके बाद निवेशकों के बीच लगातार मुनाफावसूली देखने को मिल रही है और अब शेयर का भाव करीब 18 फीसदी नुकसान के साथ 4400 रुपये से नीचे के स्तर पर पहुंच गया है। महज दो दिन में प्रति शेयर निवेशकों को करीब 2 हजार रुपये का नुकसान हुआ है।

आईआरसीटीसी के मार्केट कैपिटल की बात करें तो यह 1.02 लाख करोड़ से गिरकर करीब 70 हजार करोड़ रुपये पर आ गया है। यानि मार्केट कैपिटल में 30 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की कमी आई है। किसी भी कंपनी का मार्केट कैपिटल निवेशकों के मुनाफे या नुकसान को दिखाता है।

आईआरसीटीसी के शेयर में अचानक आई इतनी बड़ी गिरावट की वजह रेलवे से जुड़ी खबर को बताया जा रहा है। खबरें हैं कि रेलवे में रेगुलेटर की तैयारी की जा रही है। प्राइवेट ट्रेनों के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेन और मालभाड़ा भी रेगुलेटर के दायरे में आ सकते हैं। इसी वजह से निवेशक आशंकित नजर आ रहे हैं।

शेयर बाजार में लिस्टेड होने से पहले आईआरसीटीसी का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) आया था। साल 2019 के अक्टूबर महीने में लिस्टिंग के दिन कंपनी का मार्केट कैपिटल करीब 11 हजार करोड़ रुपये था।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 11 =

पाठको की राय