Tuesday, January 25th, 2022

मटर के छिलकों से बनाएं यम्मी एंड टेस्टी डिश

ठंड के दिनों में बाजारों में ढेर सारी हरी-हरी मटर मिलने लगती है। जो स्वाद के साथ ही सेहत में भी कमाल होती है। अक्सर हमने देखा है कि महिलाएं मटर छील कर उनके छिलकों को फेंक देती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मटर के छिलकों में स्वाद के साथ ही बहुत ज्यादा पोषक तत्व भी होते हैं। यानी कि, जिन्हें आप बेकार समझ कर फेंक देते हैं, वो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि मटर के छिलकों (matar ke chilke) से आखिर क्या बनाया जा सकता है और इसे कैसे खा सकते हैं? तो आपको बता दें कि इसका स्वाद लाजवाब होता है और जब बात ठंड में गरमा-गरम पकोड़े की हो, तो क्या ही कहना, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं मटर के छिलके के पकोड़े बनाने की रेसिपी। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
10-15 मटर के छिलके
1 बड़ा चम्मच बेसन
1 बड़ा चम्मच चावल का आटा
नमक स्वादअनुसार
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चुटकी हल्दी पाउडर
तलने के लिए तेल


मटर के छिलके के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले मटर के छिलके को धोकर अच्छे सुखा लीजिए और उन्हें 1 1/2 इंच के टुकड़ों में काट लें। अब एक बड़े बाउल में बेसन और चावल के आटे निकाल लीजिए। इसमें नमक, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें और अच्छे से मिक्स करें।


अब पकोड़ों का घोल बनाने के लिए थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें और एक बढ़िया घोल तैयार कर लें। याद रहें कि यह ज्यादा गाढ़ा या पतला नहीं होना चाहिए। अब एक गहरे पैन या कढ़ाई में तेल गरम करें। वहीं, दूसरी ओर मटर के छिलकों को घोल में अच्छे से मिक्स कर लें। ध्यान रखें की बेसन की कोटिंग मटर के छिलकों पर अच्छे से चढ़ जाए। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए, तो उसमें पकोड़ों का घोल थोड़ा-थोड़ा कर डालते जाएं। इन्हें एक तरफ हल्का ब्राउन होने तक पकाएं और पलट कर दूसरी तरफ से पका लें। हमें इसे दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक पकाना है। तैयार है गरमा-गरम मटर के छिलकों के पकोड़ों। बस तैयार पकोड़ों को किसी अब्सॉर्बेंट पेपर पर निकाल लें और हरी या इमली की चटनी के साथ परोसें और भजियों के साथ ठंड का मजा लें।
 
आप चाहें तो मटर के छिलकों के पकोड़ों पर कटा हुआ प्याज, कटा हरा धनिया, इमली / इमली की चटनी, दही और ऊपर से भुजिया सेव डालकर एक स्ट्रीट स्टाइल पकोड़ा चाट भी बना सकते हैं।

मटर के छिलके हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। इससे हमारा पाचन तन्त्र अच्छा रहता है और खाना अच्छे से पचता है। साथ ही पेट से संबंधित परेशानियां भी नहीं होती है। ये दिमाग के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से दिमाग तेज होता है और मेमोरी पावर बढ़ती है।

Source : Agency

आपकी राय

2 + 10 =

पाठको की राय