Tuesday, January 25th, 2022

डार्क सर्कल अब दिखगें भी नहीं , इन टिप्स को करे फॉलो

    आंखों के काले घेरे यानी डार्क सर्कल हटाने की बात आती है तो ज्यादातर महिलाओं को यही लगता है कि डार्क सर्कल के लिए सिर्फ ब्यूटी ट्रीटमेंट, क्रीम या महंगे फेस मास्क की जरूरत होती है। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। क्योंकि कुछ मजेदार और जायका बढ़ाने वाली चीजें खाकर भी आप काले घेरों को जड़ से गायब कर सकती हैं।
    जायकेदार चीजें खाने के साथ ही रुजुता यह भी बता रही हैं कि आपको अपनी स्किन की क्लीनिंग कैसे करनी है। इसके लिए किसी महंगे फेसवॉश या फेस मास्क की जरूरत नहीं है। बल्कि रुजुता ने इसके लिए भी रसोई का देसी और सस्ता नुस्खा बताया है।
    तीसरी और बहुत मजेदार बात यह है कि डार्क सर्कल दूर करने के उपाय बताते हुए रुजुता कुछ खास किस्म के लोगों से दूर रहने की सलाह भी देती हैं। ना सिर्फ अपने व्यक्तिगत जीवन में बल्कि सोशल मीडिया पर भी इनसे डिस्टेंस रखने का सुझाव रुजुता देती हैं। तो आइए, बिना देर किए जानते हैं कि आखिर क्या खाना है, क्या लगाना है और किनसे दूर रहना है?

मूंगफली और गुड़ ऐसे खाएं

 मूंगफली, गुड़ और नारियल को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेकर एक कटोरी में मिक्स कर लें। आप हर दिन इस मिक्स को शाम 4 बजे के स्नैक्स में इंजॉय करें।
    गुड़-मूंगफली वैसे भी सर्दी के मौसम में बहुत फायदे देता है और शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है। वहीं, नारियल का पोषण और फैटी एसिड्स स्किन को अंदर से हील करने में मदद करते हैं।

अदरक और केसर की एक चाय

 काले घेरे दूर करने के लिए जिस डायट का सुझाव दे रही हैं, उसमें सबसे पहले नंबर पर है अदरक, तुलसी, केसर और शहद की चाय। रुजुता इस चाय को दिन में एक बार पीने की सलाह देती हैं। आप इस चाय को इस विधि से बना सकती हैं।

    थोड़ा-सा अदरक
    3 से 4 तुलसी पत्ती
    2 केसर पत्ती
    1 चम्मच शहद
    इन चीजों से चाय तैयार करें और दिन में एक बार जरूर इंजॉय करें।

स्किन क्लीनिंग के लिए

 अपनी त्वचा को साफ करने के लिए आप साबुन और फेसवॉश की जगह नैचरल क्लींजर का उपयोग करें। इस क्लिंजर को बनाने की विधि भी रुजुता ने बताई है।
    इनके अनुसार, 'बेसन को ताजे दूध के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर क्लींजर की तरह उपयोग करें।' हम आपको ये बता दें कि रुजुता की बताई इस विधि से आपकी स्किन साफ भी हो जाएगी और त्वचा के प्राकृतिक ऑइल को नुकसान भी नहीं होगा।

30 मिनट की झपकी

'आंखों के काले घेरों से बचने के लिए आप रात को 11 बजे से पहले सो जाएं। साथ ही दोपहर के समय 30 मिनट की एक झपकी जरूर लें।'
    अपनी पांचवी टिप्स में रुजुता टॉक्सिक लोगों से दूर रहने की सलाह देती हैं। यानी ऐसे लोग जो हर समय नेगेटिव बाते करते हैं। रुजुता इनसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से दूर रहने की सलाह दे रही हैं।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 15 =

पाठको की राय