Tuesday, January 25th, 2022

बच्चों को न लगाए केमिकल वाली क्रीम , घर पर ही बनाये क्रीम

बच्चों की नाजुक त्वचा को केमिकल फ्री देखभाल देने के लिए आप सिर्फ 10 मिनट के अंदर घर में क्रीम बना सकती हैं। हां, आपको एक रात पहले बादाम दूध में भिगोकर रखने होंगे। सबसे पहले ये जान लें कि क्रीम बनाने के लिए आपको कौन-सी चीजें चाहिए।

    8 बादाम
    एक चौथाई कप दूध (चाय कप से)
    1 बड़ा चम्मच ऐलोवेरा जेल
    दूध इतना लें कि बादाम अच्छी तरह से भीग जाएं। कम मात्रा में दूध लेने पर पेस्ट नहीं बन पाएगा और अधिक मात्रा में दूध लेने पर क्रीम टाइट ना बनकर लोशन फॉर्म में बनेगी।

क्रीम बनाने के स्टेप्स

    क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले रात को एक कटोरी में दूध निकालें और इसमें 8 बादाम भिगोकर रख दें।
    सुबह इन बादाम को छीलकर मिक्सी जार में डाल लें।
    अब कटोरी में बचा हुआ दूध भी जार में डाल लें और दोनों को पीस लें
    तैयार लिक्विड को छान लें
    अब इस लिक्विड में एक बड़ा चम्मच ऐलोवेरा जेल डालें और बहुत धीरे-धीरे चम्मच से घुमाते हुए जेल को इसमें फाइन तरीके से मिला लें
    अब इस मिक्स को एक 6 से 8 घंटे के लिए लो टेंप्रेचर पर फ्रिज में रख दें ताकि ये अच्छी तरह सेट हो जाए।

इतने दिन कर सकती हैं स्टोर

    ऐलोवेरा जेल मिक्स करने पर आपकी क्रीम में थिकनेस आ जाएगी। यदि आपको लगता है कि थिकनेस की कमी है तो आप ऐलोवेरा जेल की मात्रा बढ़ा सकती हैं।
    आप इस क्रीम को अपने बच्चे की त्वचा पर 7 दिनों तक उपयोग कर सकती हैं। ध्यान रखें इस क्रीम को फ्रिज में ही रखना है क्योंकि इसमें दूध है। बच्चे की स्किन पर लगाने से पहले थोड़ी-सी क्रीम निकालकर बाहर रख लें ताकि बेबी को क्रीम बहुत ठंडी ना लगे।
    यदि आप एक ही बार में अधिक मात्रा में क्रीम बनाना चाहती हैं ताकि बेबी की के पूरे शरीर पर उपयोग कर सकें तो सभी चीजों को बताई गई मात्रा के अनुसार बढ़ाकर दोगुना या तीनगुना कर लें।

हेल्दी रहेगी बच्चे की त्वचा

    जैसा कि अब आप खुद जान गई हैं कि इस क्रीम को तैयार करने में सभी नैचरल इंग्रीडिऐंटस का उपयोग किया गया है। इसलिए यह क्रीम आपके बच्चे की त्वचा पर किसी भी तरह की समस्या नहीं करेगी। लेकिन फिर भी हम कहेंगि कि आप पहली बार में इसे कम मात्रा में बनाएं और इसका रिजल्ट खुद देखें।
    आप इस क्रीम को सिर्फ बेबी की स्किन पर ही नहीं बल्कि अपनी स्किन पर भी लगा सकती हैं। यह खासतौर पर आपकी स्किन टोन को लाइट करने में मदद करेगी। डार्क सर्कल और त्वचा पर दाग-धब्बे हों तब तो इस क्रीम को जरूर लगाएं। आपकी स्किन का टेक्सचर बेहतर हो जाएगा। आगे लगे विडियो में आप क्रीम बनाने और लगाने की विधि देख सकती हैं।

Source : Agency

आपकी राय

12 + 2 =

पाठको की राय