Tuesday, January 25th, 2022

अश्वगंधा के स्किन बेनिफिट्स जानके आप चौक जाएंगे

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो शारीरिक कमजोरी दूर करने का काम करती है। लेकिन लंबे समय तक इस औषिधि को सिर्फ यौन क्षमता बढ़ाने वाली दवा के रूप में प्रचारित किया गया है, इसलिए इसके अन्य गुणों के बारे में कम ही लोगों को पता है। आज आपको हम यहां इस औषधि के कुछ ऐसे गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी सुंदरता और जवानी को बढ़ाने का भी काम करते हैं। यह औषधि त्वचा पर उम्र के असर को हावी नहीं होने देती है।

चेहरे की चमक बढ़ाती है अश्वगंधा

    अश्वगंधा ऐंटी एजिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होती है, इसलिए यह आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान नहीं आने देती। शारीरिक क्षमता को बनाए रखने के साथ ही यह त्वचा में कसावट को भी बनाए रखती है। यह औषधि महिलाओं के लिए भी उतनी ही लाभकारी है, जितनी की पुरुषों के लिए। हालांकि हमारी सोसायटी में इसे सिर्फ पुरुषों की औषधि के रूप में देखा जाता है।

अश्वगंधा फेस पैक बनाने की विधि

    अश्वगंधा पाउडर - 1 चम्मच
    गुलाबजल - 1 चम्मच
    शहद - आधा चम्मच
    ऐलोवेरा जेल -आधा चम्मच

इन सभी चीजों को मिक्स करके फेस पैक तैयार करें। चेहरे पर लगाने से पहले फेसवॉश करें और फिर इस पैक को लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। केवल 15 मिनट बाद ताजे पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें। बाद में त्वचा पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। NCBI रिसर्च से जानें, अश्वगंधा के फायदे
हॉर्मोन्स को संतुलित करे

    आमतौर पर महिलाओं का जीवन भावनात्मक उतार-चढ़ाव से भरा होता है और महिलाएं अक्सर तनाव में रहती हैं। जीवन में इस तनाव की वजह कॉर्टिसोल हॉर्मोन होता है, जो त्वचा की सुंदरता को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है।
    अश्वगंधा आपके तनाव को कम कर शरीर में कॉर्टिसोल की मात्रा को नियंत्रित करती है। आप चेहरे पर भी अश्वगंधा का उपयोग कर सकती हैं। इसे अपने फेस पैक और फेस स्क्रब में मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा शांत, सौम्य और चिकनी बनती है। चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स जल्दी से असर नहीं दिखा पाती हैं।

    बढ़ती उम्र के कारण, तनाव के कारण या फिर गलत खान-पान के चलते हमारी त्वचा में अक्सर अंदरूनी सूजन की समस्या हो जाती है। इस सूजन से बचने के लिए आप अश्वगंधा का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप एक अश्वगंधा कैप्सूल को हर रात सोने से पहले दूध के साथ खाएं।
    ध्यान रखें दूध तेज गर्म या एकदम ठंडा नहीं होना चाहिए। बल्कि हल्का गुनगुना दूध लें। यह आपकी त्वचा को साफ और शांत रखने के साथ ही मसल्स को मजबूत बनाती है और दिमाग को शांत कर अच्छी नींद लाती है। इसलिए भी इसे खाने से आपकी त्वचा पर ताजगी और चेहरे पर चमक बढ़ती है।

    ऐसा नहीं है कि आप अश्वगंधा का सेवन कर रही हैं तो इसे स्किन पर उपयोग नहीं कर सकती हैं। बिल्कुल आप बाहरी और आंतरिक दोनों तरीकों से अपनी त्वचा को अश्वगंधा के गुणों से जवां और सुंदर बनाए रख सकती हैं।
    आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि अश्वगंधा पिंपल्स को रोकने के लिए भी बहुत पॉवरफुल औषधि है। यह त्वचा की ऐंटीबैक्टीरियल इम्युनिटी को बढ़ाती है। इसके कारण अंदर सूजन पैदा नहीं होने देती है और पिंपल बढ़ाने वाला बैक्टीरिया ज्यादा दिनों तक पनप नहीं पाता। इस कारण त्वचा फर्म बनी रहती है। साथ ही पिंपल बहुत मोटे नहीं हो पाते हैं और अधिक मात्रा में निकल भी नहीं पाते हैं।

ऑइली स्किन के लिए बेस्ट

अश्वगंधा त्वचा की कोशिकाओं से निकलने वाले तेल की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करती है। इसलिए ऑइली स्किन के लिए यह बेहद खास होती है। क्योंकि अतिरिक्त मात्रा में होने वाला ऑइल सीक्रेशन आपकी स्किन पर पिंपल्स और ऐक्ने की समस्या को बढ़ाता है।

यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो आप अश्वगंधा के फेस पैक का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा को ऑइल फ्री तो रखेगा ही साथ ही त्वचा के अंदर मौजूद प्राकृतिक तेलों को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। अश्वगंधा खाने से भी आपको लाभ होगा। यदि आपकी लाइफ बहुत स्ट्रेसफुल है या स्किन बहुत ऑइली है, इन दोनों ही स्थितियों में आपको अश्वगंधा का उपयोग करना चाहिए।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 6 =

पाठको की राय