Tuesday, January 25th, 2022

सीबीएसई प्रश्न पत्र में गड़बड़ी, एक सवाल के दो सही विकल्प

लखनऊ
सीबीएसई 10वीं टर्म वन बोर्ड परीक्षा के मुख्य विषयों की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। परीक्षा के लिए लखनऊ शहर में 61 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें 16 हजार से अधिक छात्र पंजीकृत हैं। पहले दिन मंगलवार को छात्र-छात्राओं ने सामाजिक विज्ञान का प्रश्न पत्र हल किया। सामाजिक विज्ञान प्रश्न पत्र के एक सवाल ने सभी अभ्यर्थियों को परेशान कर दिया क्योंकि बोर्ड से आए प्रश्न पत्र में एक सवाल के चार विकल्प थे और चारों विकल्पों में दो विकल्प सही थे। इसलिए छात्र परेशान थे कि कौन से विकल्प को सही जवाब के रूप में लिखा जाए। इस वजह से स्कूलों में छात्र परेशान रहे।

सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र में कुल साठ प्रश्न पूछे गए थे। जिनमें प्रश्न संख्या 40 कॉलम ए और कॉलम बी का सही मिलान करना था। उत्तर के लिए चार विकल्प ए, बी, सी और डी दिए गए थे। जिनमें से विकल्प ए और सी दोनों एक जैसे थे और सही उत्तर भी यही था।

सही जवाब के दो विक्लप देखने के बाद छात्रों ने पर्यवेक्षकों से मदद मांगी और पर्यवेक्षकों ने बोर्ड से बात की। बोर्ड के सिटी कोआर्डिनेटर जावेद आलम खान ने कहा कि ये बात सही है कि सही जवाब के दो विकल्प थे। छात्र ने अगर सही जवाब दिया है तो उसको नम्बर मिलेंगे।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 14 =

पाठको की राय