Friday, October 22nd, 2021
Close X

घर के हालात में सुधार लाती है किचन की ये चीज़

आज कल के मॉर्डन ज़माने में जहां लोग घर में नई टेक्नोलॉजी के चलते नए-नए उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं, ताकि उनका घर नया और सुंदर लगे। परंतु उन्हें ये नहीं पता होता कि ये उनके घर को सुंदर तो बनाती हैं लेकिन घर और परिवार में कई तरह परेशानियां पैदा कर सकती हैं। जी हां, वास्तु और ज्योतिष शास्त्र की मानें तो हमारे घर में उपयोग होने वाली ऐसी बहुत सी वस्तुएं जो आज के ज़माने में तो फिट होती हैं, लेकिन हमारे जीवन में नहीं। तो आइए देर न करते हुए आपको बता दें कि हम आपको बताने जा रहे हैं किचन में उपयोग होने वाले मिट्टी के बर्तनों के बारे में। अब आप सोचेंगे कि भला आज के समय में कौन मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करता है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन की परेशानियों खत्म हो तो आज ही अपने घर में इन बर्तनों का ले आएं। आइए जानें इससे जुड़ी कुछ खास बातें-

अगर हम मिट्टी को प्रकृत्ति की सबसे उपयोगी वस्तु कहें तो क्या ये गलत होगा, नहीं न। इसके बारे में तो ये भी कहा जाता है कि मिट्टी मज़बूती के साथ-साथ सौभाग्य, धन और सफलता को भी आधार देती है। 

ज्योतिष शास्त्र में तो इसके बारे में वर्णन कुछ इस तरह से देखने को मिलता है कि जिस घर में मिट्टी के बर्तन बोते हैं उस घर के सौभाग्य और समृद्धि में वृद्धि होती है। 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक मिट्टी को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। इसमें बताया गया है कि मिट्टी के घड़े से पानी पीना या घर में मिट्टी के बर्तन होने से अत्यंत लाभ होता है। माना जाता है कि ऐसा करने से आसपास सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है। 

तो दूसरी ओर ज्योतिष शास्त्र में मिट्टी के कुछ ऐसे बर्तनों के बारे में बताया गया है जिनका घर में होना बहुत ज़रूरी होता है। तो अगर आप भी उन लोगों में से है जो चाहते हैं कि उनके जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता हमेशा बरकरार रहे तो मिट्टी के कुछ खास बर्तन अपने घर में ज़रूर रखें। बता दें कि इन खास बर्तनों में सबसे पहला नाम है घड़े का।

ज्योतिष के अनुसार घड़े का पानी पीने से बुध और चंद्रमा का असर शुभ होता है। इसके अलावा शनिवार के दिन किसी मिट्टी के कुल्हड़ में पानी भरकर पीपल के पेड़ के नीचे रखने से लाभ मिलता है। 

वहीं मिट्टी से बनी भगवान की प्रतिमा को घर में रखने से धन-संबंधी परेशानियां तो दूर होती हैं। तो इसके अलावा घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में मिट्टी का बना कोई पक्षी रखने से घर में सौभाग्य सदैव बना रहता है और घर के सदस्यों को साथ ही धन संबंधी परेशानियां नहीं झेलनी पड़ती। 

शनिवार के दिन मिट्टी का दीया पीपल के पेड़ के नीचे जलाने से लाभ प्राप्त होता है।

नि:संतान दांपत्ति संतान पाने के लिए चार मुंह वाले दीए में चार लौ लगाकर कृष्ण की मूर्ति के आगे जलाएं।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 6 =

पाठको की राय