आईसीसी टी-20 रैंकिंग में टॉप 10 में लौटे कोहली

दुबई
  भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ 82 रन की अद्वितीय पारी खेलकर आईसीसी टी20 रैंकिंग के शीर्ष-10 बल्लेबाजों में शामिल हो गये हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से बुधवार को जारी रैंकिंग के अनुसार कोहली 635 रेङ्क्षटग पॉइंट के साथ 5 पायदान चढ़कर नौंवे स्थान पर आ गये हैं। कोहली ने टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 82 रन की करिश्माई पारी में 53 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाकर भारत को यादगार जीत दिलाई थी।  कोहली से बेहतर रैंकिंग वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव हैं, हालांकि वह एक पायदान फिसलकर तीसरी रैंकिंग पर आ गये हैं। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवन कॉनवे ने टी20 विश्व कप के उद्घाटन मैच में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध 58 गेंदों पर नाबाद 92 रन बनाये, जिससे वह तीन पायदान की छलांग लगाकर दूसरी रैंकिंग पर पहुंच गये हैं। पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान 849 रैंटिंग पॉइंट के साथ अब भी शीर्ष टी 20 बल्लेबाज हैं, लेकिन वह 831 रैंटिंग पॉइंट वाले कॉनवे की पहुंच से ज्यादा दूर नहीं हैं।

इसी बीच, भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके हरफनमौलाओं की सूची में तीसरे स्थान पर आ गये हैं।

पांड्या ने पाकिस्तान के तीन विकेट लेने के बाद 40 रन बनाते हुए कोहली के साथ 113 रन की साझेदारी की जो भारत को जीत दिलाने में निर्णायक साबित हुई। इस प्रदर्शन से उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 189 रैंटिंग हासिल कर ली है।

इसी बीच, अफगानिस्तान के अबूझ स्पिनर राशिद खान एक बार फिर टी20 के शीर्ष गेंदबाज बन गये हैं। उन्होंने इंग्लैंड के विरूद्ध विश्व कप के अपने पहले मैच में केवल 17 रन देकर एक विकेट लिया। इस प्रदर्शन के दम पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के जॉश हेजलवुड को पछाड़कर टी20 रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है।

Related Articles

Back to top button