ऑस्ट्रेलिया की महान क्रिकेटर राचेल हेन्स ने किया इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान, आखिरी होगा ये सीजन

 नई दिल्ली
 
ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम की उपकप्तान और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता राचेल हेन्स ने गुरुवार (15 सितंबर) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 35 वर्षीय बाएं हाथ की बल्लेबाज ने यह भी पुष्टि की कि आगामी महिला बिग बैश लीग उनका आखिरी घरेलू सीजन होगा। एक दशक से अधिक के करियर में हेन्स ने 84 T20I, 77 ODI और 6 टेस्ट मैच देश के लिए खेले हैं।

2009 से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहीं राचेल हेन्स ने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा है, "कई लोगों के समर्थन के बिना इस स्तर पर खेलना संभव नहीं है। क्लब, राज्य, कोचों, परिवार और दोस्तों से, मैं उन लोगों की बहुत आभारी हूं, जिन्होंने क्रिकेट के दिनों में मेरी मदद की। विशेष रूप से, मैं अपने माता-पिता इयान और जेनी और पार्टनर लिआ को उनके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं।"

उन्होंने आगे कहा, "मेरे करियर के दौरान के सभी साथियों के कारण ही मैंने इतने समय तक क्रिकेट खेली है। आपने मुझे हर दिन बेहतर होने के लिए प्रेरित किया है। मैंने मैदान के अंदर और बाहर आप सभी से कुछ न कुछ सीखा है। आपने मुझे एक खिलाड़ी के रूप में चुनौती दी है, मुझे एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने में मदद की है और सबसे महत्वपूर्ण बात, क्रिकेट को मजेदार बनाया है।"
 
हेन्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों में लगभग 4000 रन बनाए, जिसमें 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू पर 98 रन, दो वनडे शतक और 19 अर्धशतक शामिल हैं। हेन्स ने 13 विकेट भी लिए, जबकि वे तेजतर्रार फील्डिंग के लिए भी जानी जाती रही हैं। उन्होंने टीम के साथ अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान पहली बार ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की, जब 2017 आईसीसी महिला विश्व कप में उनको कप्तानी मिली।  

 

Related Articles

Back to top button