98 रन बनाते ही विराट कोहली एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे बाबर आजम

 मुल्तान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को अपने ही घर में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज खेलनी है. तीनों मैच मुल्तान में खेले जाएंगे. सीरीज का आगाज यानी पहला मैच आज 8 जून को खेला जाएगा. वेस्टइंडीज अपने नए कप्तान निकोलस पूरन की कप्तानी में इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरेगी.

जबकि बाबर आजम के निशाने पर विराट कोहली का एक रिकॉर्ड होगा. दरअसल, बाबर आजम 98 रन बनाते ही बतौर कप्तान सबसे तेज एक हजार वनडे रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. इस मामले में कोहली का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

कोहली ने 2017 में बनाया था रिकॉर्ड

यह रिकॉर्ड अभी कोहली के नाम है, जिन्होंने बतौर कप्तान 17 वनडे पारियों में एक हजार रन बनाए थे. कोहली ने यह उपलब्धि 2017 में हासिल की थी. तब उन्होंने साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा था. जबकि बाबर आजम ने अब तक बतौर कप्तान सिर्फ 12 पारियां खेलीं, जिसमें 902 रन बनाए हैं. ऐसे में उनके पास अब भी 4 पारियों तक मौका है.

सबसे तेज एक हजार वनडे रन बनाने वाले कप्तान

    विराट कोहली (भारत)   –   17 वनडे पारियों में (2017)
    एबी डिविलियर्स (साउथ अफ्रीका)   –   18 वनडे पारियों में (2013)
    केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)   –   20 वनडे पारियों में (2016)
    एलेस्टर कुक (इंग्लैंड)   –   21 वनडे पारियों में (2012)
    सौरव गांगुली (भारत)   –   22 वनडे पारियों में (2000)

31 सालों से पाकिस्तान में वनडे सीरीज नहीं जीती वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम इस बार अपने नए कप्तान निकोलस पूरन की अगुवाई में पाकिस्तान दौरे पर पहुंची है. यहां पूरन अपनी कप्तानी में सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेंगे. दरअसल, वेस्टइंडीज ने 31 सालों से पाकिस्तान में कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है. ऐसे में यदि पूरन इस बार सीरीज जिताने में कामयाब होते हैं, तो यह एक ऐतिहासिक जीत होगी.

Related Articles

Back to top button