Bhajan Lal Sharma New CM Rajasthan: भजनलाल शर्मा बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा डिप्टी CM

Bhajan Lal Sharma New CM Rajasthan: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा को चुना गया हैं। जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से पहली बार के विधायक भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाकर भाजपा ने लोकसभा चुनाव से पहले ब्राह्मण कार्ड चल दिया है।

Bhajan Lal Sharma New CM Rajasthan: उज्जवल प्रदेश, जयपुर. राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा को चुना गया हैं। जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से पहली बार के विधायक भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाकर भाजपा ने लोकसभा चुनाव से पहले ब्राह्मण कार्ड चल दिया है। दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। वासुदेव देवनानी को विधानसभा स्पीकर की जिम्मेदारी दी गई है।

भरतपुर के रहने वाले 56 वर्षीय भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने रखा। केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह, सह-पर्यवेक्षक विनोद तावड़े और सरोज पांडेय की मौजूदगी में नव निर्वाचित विधायकों ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया। कुछ देर बाद ही प्रतिनिधिमंडल सरकार बनाने का दावा पेश करने राजभवन जाएगा। (Bhajan Lal Sharma New CM Rajasthan)

इससे पहले भाजपा ने छत्तीसगढ़ में आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को और मध्य प्रदेश में मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया गया। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले तीन राज्यों में सरकार बनाने वाली भाजपा ने आदिवासी, ओबीसी और सर्वणों को साधने की कोशिश की है।

Also Read: MP New CM Live: मोहन यादव बने MP के CM, दो डिप्टी सीएम होंगे – जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला, नरेंद्र सिंह तोमर होंगे विधानसभा अध्यक्ष

राजस्थान में कायम रहा रिवाज – Bhajan Lal Sharma New CM Rajasthan

राजस्थान में इस बार फिर तीन दशक पुराना रिवाज कायम रहा। जनता ने कांग्रेस की 5 साल पुरानी सरकार को हटाकर भाजपा को मौका दिया। 25 नवंबर को हुए मतदान में भाजपा ने पूर्ण बहुमत प्राप्त किया। 3 दिसंबर को जब नतीजे सामने आए तो भाजपा को 115 सीटों पर जीत मिली। कांग्रेस को 69 सीटों से संतोष करना पड़ा।

भाजपा ने घोषित नहीं किया था चेहरा

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह राजस्थान में भी भाजपा इस बार सामूहिक नेतृत्व में चुनाव मैदान में उतरी थी। भाजपा ने मुख्यमंत्री पद के लिए किसी दावेदार के नाम का ऐलान नहीं किया था। भाजपा के सीएम फेस को लेकर लंबे समय से अटकलें लग रहीं थीं। वसुंधरा राजे, बाबा बालकनाथ, गजेंद्र सिंह शेखावत समेत करीब आधा दर्जन नाम चर्चा में बने हुए थे।

Rajasthan CM LIVE : भजनलाल शर्मा बने राजस्थान के नए सीएम

Show More

Related Articles

Back to top button