Business News :इंडिगो की बड़ी छलांग, टर्किश एयरलाइन से की साझेदारी, दिया 500 विमानों का ऑर्डर

Business News :इंडिगो ने यूरोप तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए टर्किश एयरलाइंस के साथ पार्टनरशिप की है और अपनी विस्तार योजना के तहत करीब 500 और विमानों का ऑर्डर दिया है.

Latest Business News : उज्जवल प्रदेश, नई दिल्ली. इंटरनेशनल सेल्स के प्रमुख विनय मल्होत्रा ​​ने कहा कि इंडिगो ने यूरोप तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए टर्किश एयरलाइंस के साथ पार्टनरशिप की है और अपनी विस्तार योजना के तहत करीब 500 और विमानों का ऑर्डर दिया है. एयरलाइन के अधिकारियों के अनुसार, इंडिगो ने यूरोपीय दिग्गज एयरबस और यूएस बोइंग दोनों को विमानों का ऑर्डर दिया है.

एयरलाइन की कोशिश है कि अंतरराष्ट्रीय संचालन में और वृद्धि हो

वर्तमान में एक दिन में 1,800 उड़ानें और उनमें से 10 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर उड़ान भर रही हैं। इंडिगो, अंतर्राष्ट्रीय बिक्री प्रमुख, विनय मल्होत्रा ने जानकारी दी कि इस समय इंडिगो एयरलाइन तुर्किये से लेकर इस्तांबुल तक संचालन में है। एयरलाइन की कोशिश है कि अंतरराष्ट्रीय संचालन में और वृद्धि हो।

500 नए विमान खरीद सकती है कंपनी

जानकारी के मुताबिक, इंडिगो कोरोना से पहले 300 विमानों का महत्वपूर्ण आर्डर देने की योजना बना रही थी, जिसे महामारी के कारण टाल दिया गया था। अब कंपनी की ओर से पहले से भी बड़ा आर्डर देने की संभावना है। यह आर्डर 500 विमानों तक का हो सकता है। इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने भी बताया कि कंपनी अंतरराष्ट्रीयकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसके तहत नैरोबी, जकार्ता और कुछ मध्य एशियाई देशों के लिए उड़ान शुरू करने की योजना बनाई जा रही है।

वर्तमान में एक दिन में कंपनी की 1,800 उड़ानें सेवा दे रही हैं और उनमें से 10% अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर उड़ान भर रही हैं। कंपनी के अंतर्राष्ट्रीय बिक्री प्रमुख विनय मल्होत्रा ने इस डील की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि सबसे दूर हम तुर्की, इस्तांबुल की यात्रा करते हैं और दूर तक उड़ान भरने के इच्छुक हैं।

टर्किश एयरलाइंस के साथ पार्टनरशिप

विस्तार योजना के तहत इंडिगो ने टर्किश एयरलाइंस के साथ पार्टनरशिप की है। यह यात्रियों को भारत से इस्तांबुल और यूरोप से बाहर ले जाने में मदद करेगा। प्रतिस्पर्धा का हमेशा स्वागत किया जाता है क्योंकि भारत या विदेश में यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों के लिए बड़ी संभावनाएं हैं।

इंडिगो ने तीसरी तिमाही में 1,422 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

इंडिगो एयरलाइन ने तीसरी तिमाही में 1,422 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 1,298 मिलियन रुपये (129.8 करोड़ रुपये) का शुद्ध लाभ हुआ था, जो 10 गुना से अधिक है।

IndiGO के CEO ने भी इंटरनेशनल होने पर दिया है जोर

IndiGO के सीईओ पीटर एल्बर्स ने यह जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी अब अंतरराष्ट्रीयकरण पर जोर दे रही है. भारतीय बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और एयर इंडिया की ओर से विमानों के लिए बड़ा ऑर्डर देने के बीच इंडिगो प्रमुख ने कहा कि भारतीय बाजार में आगे चलकर वृद्धि की काफी संभावनाएं हैं और यहां कई एयरलाइन के लिए जगह है. उन्होंने कहा, ”भारतीय विमानन परिदृश्य में बहुत कुछ हो रहा है… तथ्य यह है कि एयर इंडिया समूह के तहत किए जा रहे समेकन सहित भारतीय विमानन क्षेत्र अगले चरण में प्रवेश कर रहा हैय यह बाजार का एक स्वाभाविक विकास है.”

इंडिगो के बेड़े में 300 से अधिक विमान हैं और कंपनी इस समय 76 घरेलू और 26 इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के लिए ऑपरेट करती है. हाल में दो और घरेलू गंतव्यों – नासिक और धर्मशाला के लिए भी उड़ानों की घोषणा की गई है. एयरलाइन हर रोज लगभग 1,800 उड़ानें ऑपरेट करती है और इस समय इसकी उपलब्ध सीटों में लगभग 80 प्रतिशत घरेलू और 20 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय हैं.

Related Articles

Back to top button