चंपत राय ने की राहुल गांधी की ‘तारीफ’,देश को समझ रहा नौजवान, RSSऔर PM ने नहीं की निंदा…

राम जन्म भूमि (Ram Janmbhoomi) के मुख्य पुजारी (Chief Priest) आचार्य सत्येंद्र दास (Acharya Satyendra Das) ने भी अपना समर्थन दिया था।

फैजाबाद
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Yodo Yatra) के यूपी में दाखिल होने के बाद सियासत तेज हो गई है. भाजपा जहां इसे लेकर राहुल गांधी पर हमलावर है, वहीं विपक्षी दलों सहित अयोध्या के साधु संतों का इसे समर्थन मिल रहा है. श्री रामजन्मभूमि, अयोध्या के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास के बाद अब राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने राहुल गांधी को शुभकामनाएं दी हैं.

चंपत राय ने कहा कि राहुल गांधी को लेकर कहा कि एक नौजवान इस ठंड में देश में पैदल चल रहा है, ये प्रशंसनीय है. एक 50 साल का नौजवान देश को समझ रहा और 3,000 किमी पैदल चल रहा है तो हम इसकी प्रशंसा ही करेंगे. उन्होंने कहा कि मैं तो कहता हूं कि आप सबको भी हिंदुस्तान की पदयात्रा करके भारत का अध्ययन करना चाहिए.

चंपत राय ने कहा क‍ि मैं आरएसएस का कार्यकर्ता हूं और आरएसएस ने कभी भी भारत जोड़ो यात्रा की निंदा नहीं की. राहुल गांधी इस खराब मौसम में भी यात्रा कर रहे हैं, इसकी सराहना की जानी चाहिए.

राम मंदिर ट्रस्ट के एक अन्य वरिष्ठ ट्रस्टी गोविंद देव गिरी ने भी भारत जोड़ो यात्रा की सराहना की. उन्होंने कहा क‍ि मैं भगवान राम से उन्हें आशीर्वाद देने की प्रार्थना करता हूं ताकि राष्ट्र एकजुट, मजबूत और सामंजस्यपूर्ण बना रहे. भारत जोड़ो एक अच्छा नारा है और भारत को एकजुट होना चाहिए.

इससे पहले रामजन्मभूमि, अयोध्या के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने भारत जोड़ो यात्रा को स्वागत योग्य बताया. उन्होंने इसकी सफलता के लिए राहुल गांधी को पत्र भेज कर अपनी शुभकामनाएं दी हैं. सत्येंद्र दास ने अपने पत्र में कहा कि मेरी शुभकामनाएं हैं कि आपकी भारत जोड़ो यात्रा मंगलमय हो. आपकी जो देश जोड़ने की यात्रा है, वह पूर्ण हो. जो लक्ष्य आप लेकर चल रहे हैं, उसमें आपको सफलता मिले. आप स्वस्थ रहें, दीर्घायु रहें.

उन्होंने विश्वास जताया कि यह यात्रा नाम के अनुरूप देश को एकजुट करने में सफल होगी. इसके लिए आचार्य सत्येंद्र दास ने सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया की भारतीय परंपरा का उदाहरण देते हुए कहा, इस देश को पूरी तरह से एकजुट रहना ही चाहिए, तभी वह कहीं अधिक प्रगति कर सकता है तथा आतंकियों एवं अलगाव से सफलतापूर्वक लड़ सकता है.

उन्होंने कहा कि आप देश के हित में जो भी कार्य कर रहे हैं, वह वस्तुतः सर्वजन सुखाय सर्वजन हिताय है. इसी मंगल कामना के साथ शुभ आशीर्वाद. प्रभु राम लला की कृपा आपके ऊपर बनी रहे. आचार्य सत्येंद्र दास ने अपने इस आशीर्वाद को राजनीतिक समर्थन और विरोध से जोड़कर नहीं देखे जाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि जो भी देश को एकजुट करने की बात करेगा, उसके प्रति रामलला का और हमारा आशीर्वाद है.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को आशीर्वाद देने वालों में जानकी घाट बड़ा स्थान के महंत जन्मेजय शरण भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के साथ वही काम कर रहे हैं, जो भारत मां से प्रेम करने वाले किसी भी राजनेता को करना चाहिए. उनका यह प्रयास सभी के लिए स्वागत योग्य होना चाहिए. उनकी इस कोशिश या संतों के आशीर्वाद को राजनीतिक चश्मे से देखना उचित नहीं है.

Back to top button