13 पारियों में 1,000 रन पूरे कर, बाबर आजम ने तोडा कोहली का रिकॉर्ड

मुल्तान
   
पाकिस्तान के बाबर आजम वनडे इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे तेज एक हजार रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ मुल्तान में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में 103 रनों पारी के दौरान बाबर ने यह उपलब्धि हासिल की. बाबर ने महज 13 पारियों में हजार रन बना लिए हैं.

पाकिस्तानी कप्तान ने इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने बतौर कप्तान 17वीं पारी में 1,000 रन पूरे किए थे. इसके बाद साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स (18) और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (20) का नंबर आता है.

ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

साथ ही, बाबर आजम अब वनडे इंटरनेशनल में दो मौकों पर लगातार तीन शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं. इस मुकाबले में शतक लगाने से पहले बाबर ने अप्रैल में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ दूसरे और तीसरे वनडे मैच में भी सेंचुरी जड़ी थी. बाबर ने साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीन शतक लगाए थे.

सबसे तेज हजार वनडे रन (बतौर कप्तान):

विराट कोहली (भारत) – 17 इनिंग्स
एबी डिविलियर्स (साउथ अफ्रीका)- 18 इनिंग्स
केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)- 20 इनिंग्स
एलिस्टर कुल (इंग्लैंड)- 21 इनिंग्स
सौरव गांगुली (भारत)- 22 इनिंग्स

पपाकिस्तान की 5 विकेट से जीत

मुकाबले की बात करें, तो टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज ने 50 ओवरों में आठ विकेट पर 305 रन बनाए. शाई होप ने अपने वनडे करियर का 12वां शतक लगाते हुए शानदार 127 रनों की पारी खेली. वहीं शमराह ब्रूक्स ने 70 और रोवमैन पॉवेल ने 32 रनों का योगदान दिया. पाकिस्तान की ओर से हारिस रऊफ ने सबसे ज्यादा 4 और शाहीन आफरीदी ने दो विकेट चटकाए.

जवाब में पाकिस्तान ने 49.2 ओवरों में पांच विकेट पर 306 रन बनाकर मैच जीत लिया. बाबर आजम ने सबसे ज्याद 103 रनों की पारी खेली, जिसमें सात चौके शामिल रहे. वहीं, इमाम उल हक ने 65, मोहम्मद रिजावान ने 63 रनों का शानदार योगदान दिया. इसके अलावा आखिरी ओवरों में खुशदिल शाह ने 23 गेंदों पर ताबड़तोड़ 41 रनों की नाबाद पारी खेली. वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ ने दो विकेट चटकाए.

Related Articles

Back to top button