धवन या राहुल? 2023 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के साथ कौन करेगा ओपनिंग, पूर्व चयनकर्ता ने की बड़ी भविष्यवाणी

 नई दिल्ली
 
शिखर धवन अब भारतीय टी20 स्कीम का हिस्सा नहीं है। 36 साल के इस बल्लेबाज ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में आखिरी मुकाबला जुलाई 2021 में खेला था। हालांकि धवन लगातार वनडे टीम का हिस्सा बने हुए हैं और साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी वनडे सीरीज में वह टीम इंडिया की कप्तानी भी कर रहे हैं। मगर सवाल यह खड़ा होता है कि जब केएल राहुल की टीम में वापसी होगी तो क्या धवन फिर भी लगातार टीम में अपनी जगह बना पाएंगगे? भारतीय पूर्व खिलाड़ी और चयनकर्ता सबा करीम का मानना है कि धवन की वनडे टीम में जगह पक्की हो गई है और वह आगामी वनडे वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगी।
 
सबा करीम ने बात करते हुए कहा 'शिखर धवन की टीम में जगह पक्की हो गई है। उन पर हर समय दबाव बनाने की कोई जरूरत नहीं है। एक या दो मैच ऐसे होंगे जहां वह रन नहीं बना पाएंगे। मुझे लगता है कि चयनकर्ताओं ने फैसला किया है कि रोहित शर्मा और शिखर धवन अगले 50 ओवर के विश्व कप में सलामी बल्लेबाज होंगे।' हार्दिक पांड्या ने आईपीएल 2022 के बाद भारतीय टीम में जोरदार वापसी की है। इस खिलाड़ी ने ना सिर्फ बल्ले से बल्कि धारधार गेंदबाजी कर एक बार फिर दुनिया को अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया है। लेकिन टीम इंडिया अभी भी हार्दिक का रिप्लेसमेंट ढूंढ नहीं पाई है। जब पांड्या चोटिल थे तो भारत को उनके जैसे धाकड़ ऑलराउंडर की कमी महसूस हुई थी। टीम में शार्दुल ठाकुर को उनके विकल्प के रूप में देखा जा सकता है, मगर करीम का कहना है कि इन दोनों खिलाड़ियों में एक बड़ा अंतर है।
 
उन्होंने कहा 'वह (शार्दुल) एक बहुत ही उपयोगी खिलाड़ी है। लेकिन हार्दिक पांड्या बैटिंग ऑलराउंडर हैं, जबकि शार्दुल ठाकुर बॉलिंग ऑलराउंडर हैं। यह एक बड़ा अंतर है। हम निश्चित रूप से शार्दुल को तैयार कर सकते हैं। लेकिन मैं उन्हें सफेद गेंद वाले क्रिकेट में भारत के नंबर 1 या दूसरे गेंदबाज बनते नहीं देखता। वह केवल तीसरे सीमर के रूप में खेल सकते हैं। अगर वह अच्छी बल्लेबाजी कर सकता है तो यह एक अतिरिक्त फायदा होगा।'

 

Related Articles

Back to top button