ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान का दावा- साउथ अफ्रीका की टीम ने भी की थी बॉल टैंपरिंग

नई दिल्ली
 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान टिम पेन ने दक्षिण अफ्रीका पर टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। टिम पेन का कहना है कि जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को सैंडपेपर गेट कांड ने हिलाकर रख दिया गया था तो उसके अगले ही मैच में साउथ अफ्रीका ने बॉल टैंपरिंग की थी। उन्होंने यह भी दावा किया है कि मैच ब्रॉडकास्टर्स ने इसे मामले को छुपा लिया था। पेन ने अपनी आत्मकथा द पेड प्राइस में कई विस्फोटक दावे किए। पूर्व टेस्ट कप्तान ने 2018 केपटाउन टेस्ट में बॉल टैंपरिंग पर कई दावे किए। पेन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट के दौरान गेंद पर सैंडपेपर का उपयोग करने के लिए कैमरून बैनक्रॉफ्ट की योजना में टीम की बैठक के किसी भी सुझाव से इनकार किया।

उनका कहना है कि वह दंग रह गए और उनका दिल बैठ गया, क्योंकि रीप्ले में दिखाया गया कि बैनक्रॉफ्ट ने अंपायरों से बात करने से पहले सैंडपेपर को अपनी पैंट में छिपा लिया था। पेन ने लिखा, "मैं सोच रहा था कि ये क्या बकवास है। हम सभी के मन में भय का भाव आ गया।" बॉल टैंपरिंग पर पेन ने लंबा चैप्टर लिखा है और इसे स्पोर्ट्स का डर्टी सीक्रेट बताया है।
 
 
हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि सैंडपेपर का उपयोग करना शर्मनाक था, पारंपरिक छेड़छाड़ के साथ आमतौर पर गेंद को जमीन में फेंकने जैसे तरीकों से। उनका ये भी कहना है कि जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को कथित तौर पर अगले टेस्ट में गेंद की सीम को अलग करते हुए देखा तो वह गुस्से में आ गए। पेन ने लिखा, "टेस्ट सीरीज के चौथे टेस्ट मैं मैंने देखा कि गेंद ज्यादा स्विंग कर रही है।"

उन्होंने लिखा, "उसके बारे में सोचना। केपटाउन में जो कुछ भी हुआ था, उसके बाद तमाम सुर्खियां बनीं और बैन लगे। मैं अगले टेस्ट में गेंदबाजों के छोर पर खड़ा था, जब मिड ऑफ पर एक दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी का स्क्रीन पर एक शॉट आया, जिसमें गेंद पर एक बड़ी दरार थी। टेलीविजन डायरेक्टर, जिन्होंने कैम को पकड़ने में सक्रिय भूमिका निभाई थी, उन्होंने तुरंत स्क्रीन से उस शॉट को हटा लिया था।"

 

Related Articles

Back to top button