Gujarat Morbi Cable Bridge Collapsed Video : केबल ब्रिज टूटने से 60 से ज्यादा लोगों की मौत, मुआवजे का ऐलान

Gujarat Morbi Cable Bridge Accident Video: गुजरात के मोरबी में रविवार शाम बड़ा हादसा हो गया. यहां मच्छु नदी में बना केबल ब्रिज अचानक टूट जाने से कई लोग नदी में गिर गए.

Gujarat Morbi Mei Cable Bridge Toota News Hindi, Gujarat Morbi Cable Bridge Collapsed Video : उज्जवल प्रदेश, अहमदाबाद. गुजरात के मोरबी में रविवार शाम केबल ब्रिज अचानक टूट जाने से कई लोग नदी में गिर गए. मौके पर मौजूद गुजरात के पंचायत मंत्री बृजेश मेरजा के मुताबिक हादसे में करीब 60 लोगों की मौत हो चुकी है.

70 घायलों का रेस्क्यू कर लिया गया है, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बचे हुए लोगों को नदी से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. ब्रिज रिनोवेशन के बाद हाल ही में चालू किया गया था.

Also Read: Gujarat Morbi Cable Bridge News : मच्छु नदी में गिरा केबल ब्रिज, PM ने ली हादसे की जानकारी

बताया जा रहा है कि हादसे के समय पुल पर बड़ी तादाद में भीड़ मौजूद थी. रेस्क्यू ऑपरेशन में स्थानीय लोग भी पुलिस और प्रशासन की मदद कर रहे हैं. NDRF की 2 टीम मोरबी के लिए रवाना हो गई हैं. कई लोगों के डूबने की आशंका जताई जा रही है.

Gujarat Morbi Cable Bridge News

हेल्पलाइन नंबर जारी- Gujarat Morbi Cable Bridge

गुजरात सरकार ने हादसे की जांच के लिए 5 लोगों की SIT का गठन कर दिया है, जिसमें म्युनिसिपल कारपोरेशन के एक IAS अधिकारी, एक क्वालिटी कंट्रोल इंजीनियर और 3 अन्य आधिकारी शामिल रहेंगे. इसके अलावा CID की एक टीम भी इसकी जांच करेगी. हादसे के बाद जिसके परिवार के सदस्य फंसे या लापता हैं. उनकी जानकारी के लिए जिला कलेक्टर कार्यालय के आपदा नियंत्रण कक्ष ने हेल्पलाइन नंबर 02822 243300 जारी किया है.

Gujarat Morbi Cable Bridge 5 दिन पहले ही हुआ शुरू

केबल ब्रिज काफी पुराना बताया जा रहा है. राजा-महाराजाओं के समय का यह पुल ऋषिकेश के राम-झूला और लक्ष्मण झूला पुल कि तरह झूलता हुआ सा नजर आता था, इसलिए इसे झूलता पुल भी कहते थे. इसे गुजराती नव वर्ष पर महज 5 दिन पहले ही रिनोवेशन के बाद चालू किया गया था. रिनोवेशन के बाद भी इतना बड़ा हादसा होने पर अब कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. बताया जा रहा है कि फिटनेस सर्टिफिकेट लिए बिना ही ब्रिज को शुरू कर दिया गया था.

Gujarat Morbi Cable Bridge पर सेल्फी लेने में व्यस्त थे लोग

पिछले 7 महीने से इस पुल की मरम्मत चल रही थी. रिनोवेशन का काम एक ट्रस्ट के जरिए किया गया. इतने समय बाद पुल खुलने के कारण रविवार को बड़ी तादाद में लोग अपने परिवारों के साथ पुल पर तस्वीरें और सेल्फी लेने के लिए पहुंचे थे. ब्रिज की लंबाई 200 मीटर से ज्यादा थी. चौड़ाई करीब 3 से 4 फीट थी.

टूटे हुए ब्रिज में लटके रहे कई लोग

हादसे के बाद केबल ब्रिज की कई तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें नजर आ रहा है कि ब्रिज बीच से टूटकर नदी में समा गया है. ब्रिज टूटने के बाद कई लोग बीच में लटक गए, जो टूटे हुए ब्रिज को पकड़कर किसी तरह बचने की कोशिश करते दिखे.

Collapsed

Gujarat Morbi Cable Bridge के मृतकों को 6 लाख, घायलों को 1 लाख मुआवजा

गुजरात सरकार ने मृतकों के परिवार को 4 लाख और घायलों के परिवार को 50 हजार रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है. वहीं, पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से हादसे में जान गंवाने वालों के परिवार को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा दिए जाने का ऐलान किया है.

70 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि सीएम भूपेंद्र पटेल मोरबी पहुंचने वाले हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं इस मामले पर राजनीति नहीं करने की अपील करूंगा. गुजरात के सीएम तुरंत वडोदरा से रवाना हुए हैं. 70 से ज्यादा लोगों को बचा लिया गया है. उन्हें अस्पताल ले जाया गया है. अधिकांश लोग खतरे से बाहर हैं.’

पीएम मोदी ने सीएम से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरबी में हुई दुर्घटना के संबंध में गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल से बात की. उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने के लिए कहा है. पीएम मोदी ने स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने के लिए भी कहा है.

गृह मंत्री शाह ने जताया दुख

हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘मोरबी में हुए हादसे से अत्यंत दुखी हूं. इस विषय में मैंने गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी और कई अधिकारियों से बात की है. स्थानीय प्रशासन पूरी तत्परता से राहत कार्य में लगा है. NDRF भी शीघ्र घटनास्थल पर पहुंच रही है. प्रशासन को घायलों को तुरंत उपचार देने के निर्देश दिए हैं.’

मोरबी के लिए रवाना हुए CM पटेल

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि वे आज अपने सभी आगामी कार्यक्रम रद्द करके मोरबी के लिए रवाना हो गए हैं. राहत और बचाव कार्य जारी है. घायलों के तत्काल उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. मैं इस संबंध में जिला प्रशासन के लगातार संपर्क में हूं.

अरविंद केजरीवाल ने भी किया ट्वीट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंज केजरीवाल ने भी ट्वीट कर हादसे पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा, ‘गुजरात में हादसे का बेहद दुःखद खबर मिला. मोरबी में ब्रिज टूट जाने से कई लोगों के नदी में गिर जाने की खबर है. भगवान से उनकी जिंदगी और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं.

Related Articles

Back to top button