भारत T20 वर्ल्ड कप से पहले दक्षिण अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा,शेड्यूल जारी

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट टीम अक्टूबर और नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपने घर में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगी। भारतीय टीम इस बडे टूर्नामेंट से पहले इन दोनों टीमों के साथ टी20 सीरीज खेलेगी ताकि टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी कर सके। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कन्फर्म करते हुए कहा कि टीम इंडिया दोनों टीमों की मेजबानी करेगी। भारत को पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में हुए टी20 विश्व कप में ग्रुप चरण में लगातार तीन जीत के बाद पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पडा था और टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई  थी।

गांगुली ने गुरुवार को बीसीसीआई की अपेक्स काउंसिल की बैठक के बाद कहा कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली टी20 सीरीज के लिए अभी तारीख कन्फर्म नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, हम टी20 विश्व कप के लिए जाने से पहले दक्षिण और ऑस्ट्रेलिया के साथ तीन-तीन टी20 मैचों की मेजबानी करेंगे। दक्षिण अफ्रीका अपने मौजूदा इंग्लैंड दौरे (सितंबर में) के समापन के बाद भारत आएगा। वे सभी स्थान जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैचों की मेजबानी करने का मौका नहीं मिला है, उन्हें मेजबानी करने का मौका मिलेगा। इनमें रांची, नागपुर, हैदराबाद, लखनऊ, इंदौर और मोहाली शामिल है।

भारत ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी की थी, जो आईपीएल 2022 के बाद उनका पहला असाइनमेंट था। दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की T20 सीरीज 2-2 से ड्रॉ के बाद समाप्त हो गई थी। इस बीच, भारतीय टीम जनवरी 2021 के बाद से पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली द्विपक्षीय सीरीज खेलेगी।

  जानिए कब होगा ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा
पता चला है कि भारत मोहाली में (20 सितंबर), नागपुर में (23 सितंबर) और हैदराबाद (25 सितंबर) में आस्ट्रेलिया से खेलेगा. भारतीय टीम विश्व कप की अपनी तैयारियों का समापन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन और टी20 मैच से करेगी जो त्रिवेंद्रम (28 सितंबर), गुवाहाटी (एक अक्टूबर) और इंदौर (तीन अक्टूबर) में होंगे. तीन वनडे रांची (छह अक्टूबर), लखनऊ (नौ अक्टूबर) और दिल्ली (11 अक्टूबर) में खेले जायेंगे.

दक्षिण अफ्रीका से 3 वनडे और 3 टी20
बीसीसीआई कोविड-19 के कारण स्थगित हुई लंबित श्रृंखलायें खत्म कर रहा है. दक्षिण अफ्रीका की टीम दुर्गा पूजा के दौरान तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के लिये आ रही है जिसमें दूसरे दर्जे की भारतीय टीम खेलती नजर आयेगी.बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, जैसा कि हमारे सचिव जय शाह ने हाल में कहा था, हमारे पास बराबर मजबूती की दो राष्ट्रीय टीमें उपलब्ध हैं. इसलिये तीन वनडे ऐसे समय पर खेले जायेंगे जब राष्ट्रीय टीम विश्व टी20 के लिये रवाना होगी.सूत्र ने कहा, ''रोटेशन नीति के अनुसार वनडे को कोलकाता में होना था लेकिन दुर्गा पूजा के समय पर बंगाल क्रिकेट संघ त्योहार के दौरान पुलिस का बंदोबस्त नहीं कर पायेगा. इसलिये एक मैच दिल्ली को दिया गया है. ''

Related Articles

Back to top button