भारत ने इंग्लैंड से पहला टी20मैच 50 रनों से जीता, हार्दिक पंड्या का ऑलराउंड खेल

  साउथेम्पटन,

भारत ने पहले टी20 मुकाबले में इंग्लैंड को 50 रनों से करारी मात दी है. रोजबाउल में खेले गए इस मैच में भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 199 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन मेजबान टीम 150 रनों के अंदर ही सिमट गई. भारतीय टीम की जीत के हीरो हार्दिक पंड्या रहे जिन्होंने बैट और बॉल के साथ शानदार प्रदर्शन किया. हार्दिक ने 51 रन बनाने के बाद चार महत्वपूर्ण सफलताएं प्राप्त कीं.

रोहित ने दी शानदार शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ शुरुआत दी. रोहित ने महज 14 गेंदों में 24 रन बना डाले, जिसमें पांच चौके शामिल थे.रोहित पारी के तीसरे ओवर में मोईन अली की गेंद पर बटलर के हाथों कैच आउट हुए. उधर रोहित के साथी ओपनर ईशान किशन संघर्ष करते दिखाई दिए और वह 10 गेंदों का सामना करते हुए महज आठ रन बना पाए. ईशान का विकेट भी मोईन अली ने ही झटका.

दीपक-सूर्या ने संभाला मोर्चा

46 रनों के स्कोर पर दूसरा विकेट गिरने के बाद भारतीय टीम पर थोड़ा दबाव दिखाई दे रहा था. लेकिन सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा ने बेखौफ होकर बल्लेबाजी करते हुए प्रेशर इंग्लैंड की टीम पर ला दिय. सूर्यकुमार यादव ने महज 19 बॉल पर 39 रनों का योगदान दिया, जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल थे.वहीं दीपक हुड्डा ने तीन चौके और दो छक्के उड़ाते हुए कुल 17 बॉल पर 33 रन बनाए. दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की. दीपक हुड्डा और सूर्यकुमार का विकेट क्रिस जॉर्डन ने प्राप्त किया.

इंग्लैंड ने आखिरी ओवरों में की वापसी

इसके रन बनाने का जिम्मा हार्दिक पंड्या ने उठाया. हार्दिक ने महज 33 गेंदों पर 51 रन बनाए, जिसमें छह चौके और एक छक्का शामिल था. यह हार्दिक के टी20 करियर का यह पहला अर्धशतक रहा. भारतीय टीम का स्कोर 16.3 ओवरों में चार विकेट पर 171 रन था और ऐसा लग रहा था कि वह 200 के ऊपर आसानी से पहुंच जाएगी. लेकिन लगातार विकेट गिरने के चलते वह आठ विकेट पर 198 रनों तक ही पहुंच पाई. खास बात यह है कि आखिरी पांच ओवर में भारत महज 41 रन ही जोड़ पाया. इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन और मोईन अली ने दो-दो विकेट चटकाए.

हार्दिक-भुवी ने दिए शुरुआती झटके

टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम को पहले ही ओवर में जबरदस्त झटका लगा, जब कप्तान जोस बटलर बिना खाता खोले भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद डेविड मलान (21 रन) ने कुछ शानदार शॉट्स लगाकर इंग्लिश पारी को मोमेंटम देने की कोशिश की. लेकिन पांचवें ओवर में हार्दिक पंड्या ने डबल झटका देते हुए इंग्लैंड को बैकफुट पर ला दिया.
 

हार्दिक पंड्या ने पहले एक खूबसूरत गेंद पर मलान को मलान को बोल्ड किया. फिर तीन गेंद बाद खतरनाक बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन (0 रन) को भी कैच आउट करा दिया. फिर पंड्या ने सातवें ओवर की पहली गेंद पर जेसन रॉय को भी आउट कर दिया जिसके चलते मेजबान टीम का स्कोर चार विकेट पर 33 रन हो गया.

चहल-अर्शदीप ने भी किया प्रभावित

इसके बाद मोईन अली और हैरी ब्रुक ने छह ओवरों में 61 रन जोड़कर इंग्लैंड को मुकाबले में लौटाने की कोशिश की, लेकिन युजवेंद्र चहल ने एक ही ओवर में दोनों को चलता कर किए कराए पर पानी फेर दिया. मोईन अली ने सबसे ज्यादा 36 और हैरी ब्रुक ने 28 रनोंं का योगदान दिया.

100 रनों पर छह विकेट गिरने के बाद भारतीय टीम की जीत महज औपचारिकता थी. आखिरकार इंग्लैंड की टीम 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर ऑलआउट हो गई. हार्दिक पंड्या ने चार ओवरों में 33 रन देकर चार विकेट चटकाए. वहीं युजवेंद्र चहल और डेब्यू मैच खेल रहे अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट चटकाए.

Related Articles

Back to top button