भारत ने डीआईसीसी टी20 चैंपियंस ट्रॉफी 2022 का खिताब जीता

अजमन
 भारतीय बधिर क्रिकेट टीम ने वीरेंद्र सिंह (50 नाबाद) के अर्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में हराकर डीआईसीसी टी20 चैंपियंस ट्रॉफी 2022 का खिताब जीत लिया है।
भारत ने यहां रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 141 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका 101 रन पर ऑल आउट हो गई।
भारत ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 140 रन बनाए। कप्तान वीरेंद्र ने टीम की अगुवाई करते हुए अर्धशतक जड़ा, जबकि उनका साथ देते हुए इंद्रजीत यादव ने 40 रन की पारी खेली।

दक्षिण अफ्रीका के लिए आर डु प्लेसिस ने 23 रन की जुझारू पारी खेली, लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला और प्रोटियाज 101 रन पर सिमट गई।
भारतीय बधिर क्रिकेट संघ (आईडीसीए) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोमा बलवानी ने कहा, "यह एक बहुत ही खास टूर्नामेंट था, क्योंकि टीम आईडीसीए भारत में 2018 में आयोजित आखिरी टूर्नामेंट के बाद अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेल रही थी। इस टूर्नामेंट में कप्तान और कोच एम.पी. सिंह एवं देव दत्त की सहायता की आवश्यकता थी। टीम ने सभी राउंड रॉबिन मुकाबले और सेमीफाइनल जीतने के बाद आज फाइनल में विजयी बनकर उभरने के लिए जो दृढ़ता दिखाई है वह तारीफ के काबिल है। भारतीय बधिर क्रिकेट टीम को जीत पर बधाई।”

केएफसी इंडिया के महाप्रबंधक मोक्ष चोपड़ा ने कहा, “डीआईसीसी टी20 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में प्रवेश करने और विजेता के रूप में उभरने के लिए भारतीय बधिर क्रिकेट टीम जोश अद्भुत और प्रेरणादायक रहा है। केएफसी क्षमता मंच के तहत हम भारतीय बधिर क्रिकेट संघ के प्रधान प्रायोजक होने पर गर्व महसूस करते हैं। हम विशेष रूप से दिव्यांग खिलाड़ियों और क्रिकेट के खेल के विकास का समर्थन करना जारी रखेंगे।"

आईडीसीए के अध्यक्ष सुमित जैन ने कहा, "हम डीआईसीसी टी20 चैंपियंस ट्रॉफी 2022 टूर्नामेंट की कुशलतापूर्वक व्यवस्था करने के लिए अध्यक्ष स्टीफन पिचोव्स्की की अध्यक्षता में डीआईसीसी प्रबंध समिति को धन्यवाद देते हैं। साथ ही हम हमारे कोचों और हमारे कप्तान वीरेंद्र सिंह को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने हमें यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी दिलाने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है।

Related Articles

Back to top button