60 हजार करोड़ तक जा सकती हैं आईपीएल के मीडिया राइट्स की बोली

IPL Media Rights: हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) खत्म हुई है और क्रिकेट फैंस जहां भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाली टी-20 सीरीज का इंतजार कर रहे हैं तभी आईपीएल (IPL) को लेकर एक बड़ा अपडेट आ सकता है।

मुंबई
IPL Media Rights: हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) खत्म हुई है और क्रिकेट फैंस जहां भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाली टी-20 सीरीज का इंतजार कर रहे हैं तभी आईपीएल (IPL) को लेकर एक बड़ा अपडेट आ सकता है। आईपीएल के मीडिया राइट्स (Media Rights) का आॅक्शन (Auction) होने वाला है इस बार आईपीएल के मीडिया राइट्स 6 साल के दिए जा रहे हैं। आईपीएल 2023 से 2028 के मीडिया राइट्स की बोली लगनी है, जिससे बीसीसीआई (BCCI) को हजारों करोड़ रुपए की कमाई की उम्मीद की जा रही है।

आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए टेंडर पहले ही निकाले जा चुके हैं, अभी कुल पांच कंपनियों के बीच होड़ लगी हुई है। इस आॅक्शन से ठीक पहले एक दिलचस्प बयान आया है। ब्रॉकरेज फर्म एलारा सिक्योरिटीज का मानना है कि इस बार मीडिया राइट्स के लिए बोली 50 से 60 हजार करोड़ रुपए तक जा सकती है।

आईपीएल की ब्रांड वैल्यू बढ़ गई!

पिछली बार जब आॅक्शन हुआ था, तब 2018 से 2022 के लिए 16300 करोड़ रुपए बीसीसीआई को मिले थे। लेकिन अब आईपीएल बड़ा हो गया है, टीमों की संख्या भी 10 हो गई है। साथ ही चीजें काफी बदल गई हैं, ऐसे में आईपीएल की ब्रांड वैल्यू में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

अभी के लिए जिन पांच कंपनियों में रेस लगी हुई है, उनमें वायकॉम, डिज्नी-हॉटस्टार, सोनी, जी और अमेजन हैं। क्योंकि अबकी बार डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी जबरदस्त फोकस किया जा रहा है, इसलिए अमेजन जैसे आॅनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी रेस में बने हुए हैं।

अलग-अलग सेट्स के आधार पर बोली

आईपीएल के मीडिया राइट्स में इस बार कई चीजों का ध्यान रखा जा रहा है। जिसमें टीवी राइट्स, डिजिटल राइट्स, प्लेआॅफ के मैचों का राइट, विदेशों में मैच दिखाने के राइट्स शामिल हैं। चार सेट के लिए अलग-अलग बेस प्राइस है, जिसके आधार पर ही बोलियां लगाई जाएंगी। इनमें टीवी राइट्स का 49 करोड़ रुपये प्रति मैच है।

बता दें कि आईपीएल 2022 की टीवी रेटिंग्स में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली थी, इस बार के आईपीएल को बोरिंग भी करार दिया गया था। लेकिन इन सबके बावजूद आईपीएल की वैल्यू पर कोई फर्क नहीं पड़ा। इस तरह की चर्चाए भी तेज हो गई हैं कि अब आईपीएल एक साल में दो बार खेला जा सकता है। हालांकि यह अभी चर्चा तक ही सीमित है।

Back to top button