रोहित शर्मा के तूफान में उड़े कंगारू, भारत ने दूसरा टी-20 छह विकेट से जीता

नागपुर

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी-20 को भारत ने कप्तान रोहित शर्मा के 46 रनों की बदौलत 6 विकेट से जीत लिया। बारिश प्रभावित मैच में पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 8 ओवरों में 90 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच 31 तो मैथ्यू वेड 43 रन बनाने में कामयाब रहे। भारतीय टीम की ओर से अक्षर पटेल 2 तो बुमराह एक विकेट लेने में सफल रहे। बता दें कि उक्त मैच बारिश के कारण करीब 2 घंटे की देरी के बाद शुरू हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया (पहली पारी)

    हार्दिक पांड्या ने पहली ओवर फेंकी जिसमें वह फिंच की विकेट लेते लेते रह गए। कप्तान रोहित  ने दूसरी ओवर अक्षर पटेल को दी। अक्षर की गेंद पर जोरदार शॉट मारने के चक्कर में कैमरून मिस हिट कर गए। जब रन के लिए भागे तो कोहली की तेजतर्रार शॉट पर रनआऊट हो गए।

    अक्षर यही नहीं रुके, नवोदित बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने आते ही बड़ा शॉट मारने की कोशिश की लेकिन वह गेंद की लाइन को पूरी तरह मिस कर गए और बोल्ड हो गए। अक्षर यही नहीं रुके। अपनी दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर उन्होंने टिम डेविड को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

    कप्तान रोहित ने 5वां ओवर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का सौंपा। बुमराह ने पहली गेंदों पर रन जरूर गंवाए लेकिन आखिरी गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच को बोल्ड कर दिया। बुमराह की यॉर्कर देखकर फिंच भी ताली बजाने से नहीं चूके। फिंच ने 15 गेंदों में 31 रन बनाए।

    फिंच के बाद मैथ्यू वेड ने एक छोर संभाला और रन बनाने जारी रखे। 7 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट खोकर 70 रन बना लिए थे। रोहित ने आखिरी ओवर हर्षल पटेल को सौंपा जिन्होंने 3 छक्के खाए। वेड ने 20 गेंदों में 43 रनों का योगदान दिया।

भारत (दूसरी पारी)

    टीम इंडिया ने धमाकेदार शुरूआत की। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड के फेंके गए पहले ही ओवर में रोहित शर्मा ने दो तो केएल राहुल ने एक छक्का जड़ दिया।  दूसरा ओवर फेंकने आए एडम जंपा ने केएल राहुल को पवेलियन का रास्ता दिखाया। जंपा की गेंद पर बोल्ड होने तक राहुल ने 6 गेंद में 10 रन बनाए।

    39 रन पर एक विकेट गिर जाने के बाद रोहित और विराट ने पारी को आगे बढ़ाया और चार ओवर में 51 तक ले गए। 5वां ओवर एडम जंपा फेंकने आए जिसमें उन्होंने विराट कोहली को चलता किया। विराट ने 6 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 11 रन बनाए। अगली ही गेंद पर सूर्यकुमार यादव पगबधा आऊट हो गए। यह जंपा की मैच में तीसरी विकेट रही।

    विकेट गिरने के बावजूद रोहित ने रन बनाने बंद नहीं किए। उन्होंने विकेट के चारों ओर शॉट लगाए और मैच रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया। हार्दिक पांड्या भी पीछे नहीं हटे। उन्होंने कुछेक शॉट लगाए लेकिन सातवें ओवर में कमिंस की गेंद पर लपके गए। दिनेश ने आते ही पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। कार्तिक ने ही विजयी शॉट लगाया।

 

Related Articles

Back to top button