टी20 वर्ल्ड कप के बाद साउथ अफ्रीका के कोच पद से इस्तीफा देंगे मार्क बाउचर

नई दिल्ली
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर और अपने देश की टीम के लिए एक लीजेंडरी फीगर रह चुके मार्क बाउचर टी 20 विश्व कप 2022 के बाद प्रोटियाज टीम के मुख्य कोच के पद छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार, 12 सितंबर को ये जानकारी दी है। यह निर्णय दक्षिण अफ्रीका द्वारा 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला हारने के कुछ घंटों बाद आया है। इंग्लैंड ने यह सीरीज 2-1 से जीत ली है। साउथ अफ्रीका सीरीज का पहला मुकाबला जीतने के बावजूद बाद के दो मैच हार गया।
 
सीएसए के अनुसार, मार्क बाउचर अपने भविष्य के करियर की संभावनाओं को टटोल रहे हैं और अपने लिए बाकी अवसरों को देख रहे हैं। यहां तक​​​​कि मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि पूर्व विकेटकीपर इंडियन प्रीमियर लीग के साथ मुख्य कोच की भूमिका के लिए बातचीत कर रहे हैं।  बाउचर ने दिसंबर 2019 में ओटिस गिब्सन से कोच की जिम्मेदारी संभाली और चार साल का करार किया था। भारत में 2023 विश्व कप तक उनके टीम के साथ रहने की उम्मीद थी पर अब पहले विदाई हो जाएगी।

बाउचर ने प्रोटियाज को 11 टेस्ट जीत, 12 वनडे और 23 टी20 जीत दिलाई। बाउचर के नेतृत्व में, दक्षिण अफ्रीका ने इस साल की शुरुआत में शानदार वापसी करते हुए भारत को 2-1 से हराया। दक्षिण अफ्रीका के कोच के रूप में बाउचर सितंबर-अक्टूबर में भारत के खिलाफ 3 मैचों की T20I और ODI सीरीज में अपनी लास्ट बाइलेटरल सीरीज खेलेंगे।

क्रिकेट निदेशक हनोक न्क्वे ने कहा: "मार्क के हमें छोड़ने के फैसले से हम बहुत दुखी हैं लेकिन हम उनकी इच्छाओं को समझते हैं और उनका सम्मान करते हैं। वह एक प्रोटियाज लीजेंड हैं और उन्होंने हमारे देश में खेल के लिए मैदान पर और पिछले तीन वर्षों में बहुत कुछ किया है, जिसकी हम बहुत सराहना करते हैं। उन्होंने कहा, "उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों फॉर्मेट में फलने-फूलने के लिए एक अच्छा मंच बनाया है और मुझे यकीन है कि हम अगले महीने टी 20 विश्व कप में इसके रिजल्ट देखेंगे। उनके पास पहले से ही एकजुट टीम है, जो आत्मविश्वास में बढ़ रही है, और हम ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले उन्हें भारत में देखने के लिए उत्सुक हैं। " सीएसए ने कहा कि बाउचर के उत्तराधिकारी का फैसला समय आने पर किया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button