दिल्ली-NCR में 3 डिग्री तक गिरा पारा; यूपी-बिहार के लिए भी अलर्ट जारी

देश की राजधानी दिल्ली इन दिनों ठंड से ठिठुर रही है। मौसम विभाग (IMD) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आज सुबह सफदरगंज में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री दर्ज किया गया है।

नईदिल्ली

दिल्ली-एनसीआर में ठंड जमकर कहर ढा रही है. घने कोहरे ने सड़कों पर चलना मुश्किल कर दिया है. राजधानी में ठंड ने गुरुवार (5 जनवरी) को सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. हालत ये है कि दिल्ली में तापमान 3 °C से नीचे पहुंच गया. यह सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. इसके साथ ही ठंड ने पिछले दो साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले 2021 में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. आज दो साल में अबतक का सबसे ठंडा दिन है.

मौसम विभाग के मुताबिक, सफदरजंग का न्यूनतम तापमान आज 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में इस मौसम में ये सबसे कम तापमान रहा. वहीं लोधी रोड में तापमान 2.8°C तक पहुंच गया. दिल्ली में कड़ाके की ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. तेजी से बढ़ती ठंड की वजह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस को बताया जा रहा है. जिसकी वजह से 6 और 7 जनवरी को सर्दी और बढ़ जाएगी. बढ़ती ठंड के चलते सर्द रातों में घर से निकलने को मजबूर लोग अलाव के सहारे वक्त गुजार रहे हैं.

आईएमडी द्वारा जारी रेड अलर्ट को देखते हुए दिल्ली हवाईअड्डे ने गुरुवार को अपने सभी यात्रियों को अलर्ट कर दिया है। हवाई अड्डे ने कहा कि सभी फ्लाइट अभी पहले की तरह चल रही हैं। लेकिन विजिबिलिटी कम हो रही है। यात्रियों को अपने-अपने उड़ान की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि सोमवार और मंगलवार के बीच करीब 100 उड़ानें देरी से चलीं और कुछ को कोहरे के कारण डायवर्ट किया गया।

वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश में भी लोगों को ठंड से बुरा हाल है। पछुआ हवा के कारण कंपकंपी की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी कुछ दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है। इन दोनों राज्यों के अधिकांश इलाकों में लोगों ने कई दिनों से सूर्य का दर्शन तक नहीं किया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फबारी के बाद वहां से चल रही बर्फीली हवाओं ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा दी है। वहीं, अगले तीन-चार दिनों तक कड़ाके की ठंड से कोई बड़ी राहत की उम्मीद नहीं है। पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी यूपी में कई स्थानों पर कोहरे की मोटी परत देखी गई।

Show More
Back to top button
Join Our Whatsapp Group