टी20 वर्ल्ड कप में बुमराह के रिप्लेसमेंट प्लेयर बने मोहम्मद शमी

   नई दिल्ली
टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए बीसीसीआई ने जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट प्लेयर का ऐलान कर दिया है. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को बुमराह की जगह 15 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल किया गया है. बुमराह पीठ में चोट के चलते टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए थे. बीसीसीआई ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस बात की जानकारी दी है.

बीसीसीआई ने लिखा, 'अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने मोहम्मद शमी को आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट के रूप में नामित किया है. शमी ऑस्ट्रेलिया पहुंच गए हैं और अभ्यास मैचों से पहले ब्रिस्बेन में टीम के साथ जुड़ेंगे. मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को बैकअप के रूप में नामित किया गया है और वे शीघ्र ही ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे.'

ICC T20 विश्व कप के लिए भारतीय स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी.

शमी हुए कोरोनावायरस का शिकार

32 साल के मोहम्मद शमी को पहले स्टैंडबाय के तौर पर टीम में जगह मिली थी. वह पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए स्क्वॉड का हिस्सा थे. लेकिन कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद उन्हें बाहर होना पड़ा था. कोविड-19 से पूरी तरह उबर नहीं पाने के चलते वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का भी वह हिस्सा नहीं बन पाए.

बुमराह की कमी करेंगे पूरी!

आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटन्स की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले शमी ने पिछले साल हुए विश्व कप के बाद भारत के लिए एक भी टी20 मैच नहीं खेला है. आईपीएल 2022 में शमी ने 16 मैचों में 24.40 की औसत से 20 विकेट अपने नाम किए थे.मोहमम्द शमी का शामिल होना भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर है क्योंकि वह बुमराह की कमी पूरी कर सकते हैं. शमी को पहले से ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर खेलने का अनुभव है.

शमी का ऐसा है इंटरनेशनल रिकॉर्ड

मोहम्मद सिराज भी बुमराह की जगह लेने के प्रबल दावेदार थे लेकिन बीसीसीआई ने शमी के अनुभव को तवज्जो दी. मोहम्मद शमी ने अब तक भारत के लिए 60 टेस्ट, 82 वनडे और 17 टी20 मैच खेले हैं. मोहम्मद शमी के नाम पर 216 टेस्ट विकेट, 152 वनडे विकेट और 18 टी-20 विकेट हैं. टेस्ट में मोहम्मद शमी की औसत 27.45 की है, जो काफी बढ़िया कही जा सकती है. जबकि वनडे इंटरनेशनल में तो वह 25.72 के एवरेज से विकेट लेते हैं. हालांकि टी20 इंटरनेशनल उनका एवरेज 31.55 का है जो उतना अच्छा नहीं है.

Related Articles

Back to top button