बिहार उपचुनाव में जेडीयू-कांग्रेस नहीं, दोनों सीटों पर आरजेडी ही उतारेगी प्रत्याशी?

 पटना
 
बिहार में होने वाले विधानसभा उपचुनाव में महागठबंधन की ओर से लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ही दोनों सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी। मोकामा सीट पर आरजेडी ने बाहुबली नेता अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी का टिकट फाइनल कर दिया है। वहीं, अब गोपालगंज सीट पर भी महागठबंधन से आरजेडी प्रत्याशी के ही चुनाव लड़ने की खबर है। बताया जा रहा है कि यहां से मोहन गुप्ता को टिकट दिया जा सकता है। गोपालगंज और मोकामा विधानसभा सीट पर नामांकन की प्रक्रिया जारी है, वोटिंग की तारीख 3 नवंबर है।

कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बिहार उपचुनाव में इस बार महागठबंधन की ओर से आरजेडी का प्रत्याशी उतारा जाएगा। नीतीश कुमार की जेडीयू, कांग्रेस, हम और वाम दल इसका समर्थन करेंगे। दोनों सीटों पर महागठबंधन का सीधे मुकाबला बीजेपी से होगा। मोकामा सीट जहां आरजेडी का गढ़ मानी जाती है। वहीं, गोपालगंज सीट पर आरजेडी को जीतने के लिए खासी मेहनत करनी पड़ेगी। क्योंकि यहां उसका कोई खास वोट बैंक नहीं है। मगर वैश्य समाज के उम्मीदवार के जरिए पार्टी बीजेपी के कोर वोट बैंक में सेंध लगा सकती है।

गोपालगंज से कांग्रेस का पत्ता कटा?
गोपालगंज सदर सीट पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता सुभाष सिंह के निधन के बाद खाली हुई थी। सुभाष सिंह यहां से लगातार चार बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते। पिछले कुछ दशकों के चुनाव पर नजर डालें तो गोपालगंज में अक्सर मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही रहा। पिछले दिनों उपचुनाव की घोषणा के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि महागठबंधन में गोपालगंज सीट से कांग्रेस का उम्मीदवार उतारा जा सकता है। हालांकि अब कांग्रेस का पत्ता कटते हुए नजर आ रहा है। अगर आरजेडी गोपालगंज से अपना उम्मीदवार उतारती है तो कांग्रेस को उसे समर्थन देना ही होगा।

 

Related Articles

Back to top button