शूटर्स विजय कुमार, जीतू राय ने नेशनल स्क्वाड में की वापसी

Baku World Cup: ओलंपिक रजत पदक विजेता विजय कुमार और विश्व चैम्पियनशिप के रजत विजेता जीतू राय ने गुरुवार को राष्ट्रीय टीम में वापसी की है।

नई दिल्ली

Baku World Cup: ओलंपिक रजत पदक विजेता विजय कुमार और विश्व चैम्पियनशिप के रजत विजेता जीतू राय ने गुरुवार को राष्ट्रीय टीम में वापसी की है। 2012 के लंदन ओलंपिक में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने वाले विजय कुमार ने 5 साल बाद प्रतिस्पर्धी निशानेबाजी में वापसी की है। उन्होंने लास्ट टाइम नवंबर में डॉ करणी सिंह शूटिंग रेंज में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लिया था।

36 वर्षीय निशानेबाज विजय कुमार अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में पुलिस उप अधीक्षक हैं और वह कंधे की चोट से परेशान थे। एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता 34 वर्षीय जीतू राय ने पिछले महीने मध्य प्रदेश अकादमी में राष्ट्रीय निशानेबाजी के चयन ट्रायल में हिस्सा लिया था। 50 मीटर फ्री पिस्टल में कई बार के विश्व कप स्वर्ण पदक विजेता जीतू राय ने 562 अंक के साथ क्षेत्र में शीर्ष स्थान हासिल किया। वह सौरभ चौधरी से एक अंक आगे थे।

महू में आर्मी मार्क्समैन यूनिट में प्रशिक्षण ले रहे सूबेदार मेजर राय ने 2024 के ओलंपिक को अपने प्रमुख लक्ष्यों में से एक के रूप में रखा है। 2016 के रियो खेलों के दौरान, राय ओलंपिक में पुरुषों की 10 मीटर क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय पिस्टल शूटर बने, लेकिन 8 लोगों के फाइनल में बड़ी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। जुलाई 2018 में, जीतू को फॉर्म की कमी के आधार पर ओलंपिक पोडियम योजना से हटा दिया गया था।

2022 के लिए पिस्टल दस्ते, जिसकी घोषणा गुरुवार को नेशनल राइफल एसोसिएशन आॅफ इंडिया ने की थी, उनमें चौधरी, अनीश, गुरप्रीत सिंह, हरप्रीत सिंह, आदर्श सिंह और विजयवीर सिद्धू भी शामिल हैं। महिला टीम में मनु भाकर, ईशा सिंह, नाम्या कपूर, राही सरनोबत, श्री निवेथा पी और रिदम सांगवान शामिल हैं। महासंघ ने बाकू में आगामी आईएसएसएफ विश्व कप के लिए राइफल दस्ते की भी घोषणा की, जहां देश के पिस्टल निशानेबाज अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भाग नहीं ले रहे हैं जिसे पहले से डिजाइन किया गया है।

बाकू विश्व कप के लिए राइफल टीम में अंजुम मौदगिल, एलावेनिल वलारिवन, ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर, चैन सिंह, रुद्रांक बालासाहेब पाटिल, दीपक कुमार, पार्थ मखीजा, सिफ्ट कौर समरा और श्रेया अग्रवाल शामिल हैं। जबकि वह बाकू विश्व कप के लिए टीम का हिस्सा नहीं है, विश्व चैंपियनशिप, युवा ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक विजेता मेहुली घोष वर्ष के लिए राइफल दस्ते में शामिल हैं। बाकू में टूनार्मेंट 27 मई से 7 जून तक होगा।

Back to top button